logo-image

जल-संकट पर PoK में बवाल, कहा- पाकिस्तानी मंत्री भविष्य की चिंता किए बगैर कर रहे हैं खर्च

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में मुजफ्फराबाद के लोगों ने आरोप लगाते हुए कहा है कि पाकिस्तान उन्हें आने वाले समय में पानी को लेकर युद्ध की स्थिति में धकेल रहा है।

Updated on: 12 Aug 2018, 01:52 PM

नई दिल्ली:

जल-संकट को लेकर पाकिस्तान में लोगों ने विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में मुजफ्फराबाद के लोगों ने आरोप लगाते हुए कहा है कि पाकिस्तान उन्हें आने वाले समय में पानी को लेकर युद्ध की स्थिति में धकेल रहा है। उन्होंने कहा, 'पाकिस्तानी मंत्रियों को जल-संकट की कोई चिंता नहीं है। वो हमलोगों की परवाह किए बगैर पानी का भरपूर आनंद ले रहे हैं। हमने अगर अभी से जल संसाधन को लेकर ध्यान नहीं दिया तो आने वाली पीढ़ियों को इसके लिए काफी संघर्ष करना होगा।'

उन्होंने आगे कहा, 'हम उन्हें वैश्विक पटल पर बेनकाब कर देंगे।'

इससे पहले नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने भारत में भी जल-संकट की भयावहता को समझाते हुए कहा है कि 2030 तक देश के 10 बड़े नगरों में भारी जल संकट छाने वाला है। उन्होंने यमुना को मृत नदी बताया।

उन्होंने कहा कि समग्र जल प्रबंधन सूचकांक पर नीति आयोग की रिपोर्ट बताती है कि 60 करोड़ लोग पानी की कमी वाले क्षेत्र में रहते हैं और 2030 तक देश में पानी की मांग दोगुनी हो जाएगी।

और पढ़ें- मॉब लिंचिंग, रोजगार, आरक्षण, एनआरसी मुद्दे को लेकर पीएम मोदी ने कही यह बड़ी बात, पढ़ें पूरा इंटरव्यू

राजीव कुमार मिसाइल मैन के नाम से चर्चित भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की तीसरी पुण्यतिथि पर शुक्रवार को आयोजित लिविबल प्लैनेट कान्क्लेव में बोल रहे थे।