logo-image

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में हिंदू लड़की का बंदूक की नोक पर धर्मांतरण

पाकिस्तान में सिखों के जबरन धर्मांतरण की खबर के बाद अब एक हिंदू नाबालिग लड़की को बंदूक की नोक पर इस्लाम धर्म कबूल करवाने का मामला सामने आया है।

Updated on: 22 Dec 2017, 09:32 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान में सिखों के जबरन धर्मांतरण की खबर के बाद अब एक हिंदू नाबालिग लड़की को बंदूक की नोक पर इस्लाम धर्म कबूल करवाने का मामला सामने आया है।

सिंध प्रांत में कुछ दिनों पहले बंदूकधारियों ने एक हिंदू किशोरी को अगवा किया। फिर इस्लाम कबूल करने के लिए मजबूर किया गया और उस पर शादी करने का दबाव बनाया गया।

पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, थार गांव के रहने वाले लड़की के पिता हीरो मेघवार ने गांव के बड़े लोगों से संपर्क किया था। उन्हें बताया गया कि उनकी बेटी का धर्मांतरण हुआ है और उसका निकाह नसीर लुन्जो नाम के व्यक्ति से कराया गया है।

परिवार के सदस्यों ने आरोप लगाया, 'स्थानीय पुलिस ने लड़की का पता लगाने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई।' परिजनों ने कहा कि लड़की का पता लगाया जाए और अगर उसका धर्मांतरण हुआ है तो उसे अदालत के समक्ष पेश किया जाए।

वहीं थार के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अमीर सौद मागसी ने बताया कि इस मामले में एफआईआर दर्ज कर ली गई है और गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की गई है।

मागसी ने कहा, 'पुलिस को धर्म परिवर्तन का सर्टिफिकेट मिला था। अब विवाहित जोड़े ने सिंध हाईकोर्ट में एक अर्जी दायर कर सुरक्षा मुहैया कराने की मांग की है। उन्होंने बताया कि अदालत ने अर्जी पर सुनवाई के लिए 17 जनवरी की तारीख तय की है।

और पढ़ें: VHP ने 'रामलला' के लिए स्वेटर, रजाई और हीटर की मांग की

आपको बता दें कि पिछले दिनों पाकिस्तान में सिखों के धर्मांतरण का मामला सामने आया था। जहां खैबर पख्तूनवा प्रांत के हंगू जिले के सिख समुदाय के सदस्यों ने उपायुक्त शाहिद महमूद से कहा कि सहायक आयुक्त तहसील ताल याकूब खान कथित तौर पर सिखों को इस्लाम अपनाने को मजबूर कर रहे हैं।

इस मामले में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर कहा था, 'हम पाकिस्तान सरकार के साथ इस मुद्दे पर उच्चस्तर पर बात करेंगे।'

पाकिस्तान ने हालांकि आरोपों को खारिज किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा, 'हंगू की घटना के बारे में गलत सूचना फैलाई जा रही है।'

और पढ़ें: EVM से लदा ट्रक पलटा, हार्दिक बोले- इस कांड को क्या नाम दें?