हाफिज सईद के खिलाफ कार्रवाई पर पाकिस्तान ने साधी चुप्पी, अमेरिका बना रहा है लगातार दबाव

  |   Updated On : January 11, 2018 10:43 PM
हाफिज सईद (फाइल फोटो)

हाफिज सईद (फाइल फोटो)

ख़ास बातें
  •  पाकिस्तान ने मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के खिलाफ की जाने वाली कार्रवाई पर चुप्पी साध रखी है
  •  अमेरिका की तरफ पाकिस्तान को सभी सैन्य मदद रोके जाने के बाद पाकिस्तान पर आतंकियों केे खिलाफ कार्रवाई का दबाव बढ़ रहा है

नई दिल्ली :  

आतंकवाद को समर्थन देने के मामले में मुश्किलों का सामना कर रहे पाकिस्तान ने मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के खिलाफ की जाने वाली कार्रवाई पर चुप्पी साध रखी है।

हालांकि पाकिस्तान ने कहा कि वह 'अंतरराष्ट्रीय दायित्व' के प्रति पूरी तरह से गंभीर है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा कि पाकिस्तान सईद समेत संयुक्त राष्ट्र की तरफ से प्रतिबंधित सभी लोगों और समूहों के खिलाफ कार्रवाई करने को प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा, 'जहां तक हाफिज सईद का संबंध है तो पाकिस्तान अपनी अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं को लेकर बेहद गंभीर है। हम संपत्ति को फ्रीज किए जाने, हथियार पर प्रतिबंध और ट्रैवल बैन के मामले में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रतिबंध संबंधी नियमों को लागू कर रहे हैं।'

पाकिस्तान ने हाफिज सईद के मुखौटा संगठन जमाद उद दावा को मिलने वाले सभी फंड पर रोक लगा रखी है। इसके साथ ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंधित सूची में शामिल सभी संगठनों की फंडिंग पर रोक लगाई गई है।

और पढ़ें: पाकिस्तान ने हाफिज के संगठनों को किया ब्लैकलिस्ट, गुस्साए सईद ने रक्षा मंत्री को भेजा 'मानहानि' का नोटिस

गौरतलब है कि ट्रंप ने 2018 के पहले दिन अपने पहले ट्वीट में पाकिस्तान पर 'धोखे' और 'विश्वासघात' का आरोप लगाते हुए सभी सैन्य मदद पर रोक लगा रखी है, जिसके बाद पाकिस्तान ने यह कार्रवाई की।

ट्रंप ने कहा था कि पिछले 15 सालों के दौरान अमेरिका ने पाकिस्तान को 33 अरब डॉलर की मदद दी और बदले में उसे आतंक की लड़ाई के नाम पर केवल 'झूठ' ही मिला।

इस दौरान फैसल ने यह भी कहा कि पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर समेत सभी लंबित मुद्दों पर भारत के साथ बात करने के लिए तैयार है लेकिन इस दिशा में इसलिए भी 'बहुत कुछ नहीं' किया जा सकता क्योंकि भारत बात करने के लिए तैयार नहीं है।

और पढ़ें: आंतकियों के साथ पाकिस्तान के 'लिंक' को काटने के लिए अमेरिका बनाएगा नया प्लान

RELATED TAG: Pakistan, Hafeez Saeed, Pakistan Terror,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो