पाकिस्तान: ISIS ने ली आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी, 128 लोगों की गई जानें

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में एक चुनावी रैली में शुक्रवार को हुए भीषण आत्मघाती विस्फोट की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक संगठन (आईएस) ने ली है जिसमें 128 लोगों की मौत हुई थी।

  |   Updated On : July 14, 2018 09:10 AM
ISIS (फोटो: PTI)

ISIS (फोटो: PTI)

इस्लामाबाद:  

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में एक चुनावी रैली में शुक्रवार को हुए भीषण आत्मघाती विस्फोट की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक संगठन (आईएस) ने ली है जिसमें 128 लोगों की मौत हुई थी।

पाकिस्तान में होने वाले आम चुनाव से ठीक पहले इस आत्मघाती हमले में 200 से अधिक लोग घायल भी हुए। अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों के मुताबिक आईएस ने इस बलास्ट के बारे में इससे ज्यादा जानकारी नहीं दी है।

पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक, शुक्रवार को बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वाह में दो अलग-अलग हमलों में कुल 132 लोगों की मौत हुई थी।

जियो न्यूज के मुताबिक, बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी) के उम्मीदवार नवाबजादा सिराज रैसानी के मस्टंग जिले में काफिले पर हमला किया गया था जिसमें उनकी मौत हो गई।

रैसानी बलूचिस्तान के पूर्व मुख्यमंत्री नवाज असलम रायसानी के छोटे भाई हैं। वह हाल ही में गठित बीएपी की तरफ से पीबी-35 निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार थे।

बलूचिस्तान के सुरक्षा बलों ने मीडिया को बताया कि सिराज पर उस समय हमला किया गया, जब वह एक नुक्कड़ सभा को संबोधित कर रहे थे। सिराज के भाई लश्करी रैसानी ने उनके निधन की पुष्टि की है।

बलूचिस्तान के नागरिक सुरक्षा निदेशक असलम तरीन ने कहा कि हमले में आठ-10 किलोग्राम विस्फोटक और बाल बेयरिंग का इस्तेमाल किया गया।

25 जुलाई के चुनाव से पहले राजनेताओं को निशाना बनाकर किए गए कई हमलों में मस्तंग का हमला सबसे अधिक घातक था।

इससे पहले शुक्रवार सुबह, खैबर पख्तूनख्वाह प्रांत के पूर्व मुख्यमंत्री अकरम खान दुर्रानी के काफिले को निशाना बनाकर विस्फोट किया गया। यह हमला बन्नू में किया गया। इस हमले में दुर्रानी तो सुरक्षित बच गए, लेकिन चार लोगों की मौत हो गई और 32 अन्य घायल हो गए।

डॉल ऑनलाइन के मुताबिक, पूर्व मुख्यमंत्री उत्तरी वजीरिस्तान के पास चुनावी रैली से लौट रहे थे, उसी दौरान रिमोट कंट्रोल से किए गए विस्फोट में वह बाल-बाल बच गए।

दुर्रानी 25 जुलाई को होने वाले चुनाव में एनए-35(बन्नू) सीट से मुत्ताहिदा मजलिस-ए-अमल (एमएमए) के टिकट पर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

खुजदार में दो लोग गुरुवार रात बीएपी के चुनाव कार्यालय के पास एक विस्फोट में घायल हो गए।

इस हफ्ते के प्रारंभ में, पेशावर के यकतूत इलाके में अवामी नेशनल पार्टी (एएनपी) के नेता हारून बिलोर व 19 अन्य की आत्मघाती हमले में मौत हो गई थी।

(IANS इनपुट के साथ)

और पढ़ें: चीन के दबाव में 'माउंटेन स्ट्राइक कॉर्प्स' का नहीं हुआ गठन: राहुल 

First Published: Saturday, July 14, 2018 09:03 AM

RELATED TAG: Pakistan Mastung Blast, Pakistan, Mastung Blast, Pakistan General Election, Isis, Balochistan,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो