logo-image

पाकिस्तान में हिंदू मंदिरों की सुरक्षा कड़ी किए जाने का विशेष प्रोजेक्ट मंजूर

पाकिस्तान सरकार जल्दी ही मंदिरों की सुरक्षा के बेहतर इंतजाम करने जा रही है।

Updated on: 22 Oct 2016, 09:14 AM

कराची:

पाकिस्तान सरकार जल्दी ही मंदिरों की सुरक्षा के बेहतर इंतजाम करने जा रही है। पाकिस्तान के सिंध प्रांत में हिंदू मंदिरों, गिरजाघरों और गुरुद्वारों की सुरक्षा के लिए 40 करोड़ की परियोजना शुरू की जाएगी।

पाकिस्तानी अखबार द डॉन ने अधिकारियों के हवाले से लिखा है कि इस सुरक्षा परियोजना के तहत सीसीटीवी कैमरों की खरीद में पैसा लगाया जाएगा। सीसीटीवी कैमरे पूरे सिंध में पूजा स्थलों पर लगाए जाएंगे।

सिंध के मुख्यमंत्री के विशेष सहायक खाटूमल जीवन ने कहा, 'परियोजना को लागू किए जाने के बाद पूजा स्थलों की सुरक्षा बढ़ेगी।'अधिकारियों ने कहा कि लरकाना, हैदराबाद और दूसरे स्थानों पर हिदू मंदिरों पर हमले के बाद पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी के निर्देश पर इस परियोजना को अमल में लाया गया है।

सिंध पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी किए जाने के लिए हिंदुओं, सिखों और इसाईयों सहित धार्मिक अल्पसंख्यकों से जुड़े 1,253 स्थलों के दस्तावेज बनाए हैं, जिसमें 703 हिंदू मंदिर और 523 चर्च हैं। इसके अलावा 6 गुरुद्वारे और 21 ऐसे स्थान हैं, जो अहमदी समुदाय से जुड़े हैं। सभी चिह्ति धार्मिक स्थलों पर 2,310 पुलिस कर्मी सुरक्षा के लिए तैनात किए गए हैं।