logo-image

जल्द ही पाक सेना के नए प्रमुख की घोषणा होगी

पाकिस्तान सरकार एक हफ्ते के भीतर अगले सेना प्रमुख के नाम की घोषणा कर देगा। मौजूदा आर्मी चीफ राहील शरीफ सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

Updated on: 22 Oct 2016, 03:23 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान सरकार एक हफ्ते के भीतर अगले सेना प्रमुख के नाम की घोषणा कर देगा। मौजूदा आर्मी चीफ राहील शरीफ सेवानिवृत्त होने वाले हैं। पाकिस्तान समाचार एजेंसी एपीपी ने वरिष्ठ मंत्री तारिक फजल चौधरी के हवाले से बताया, ‘सरकार ने अब तक इस बारे में (कौन नया सेना प्रमुख होगा) फैसला नहीं किया है लेकिन हफ्ता या 10 दिन में वह उनके नाम की घोषणा कर दी जाएगी।’ 

जनरल राहील शरीफ ने कई महीना पहले यह घोषणा की थी कि अपने पूर्ववर्ती जनरल अशफाक परवेज कयानी की तरह उन्हें दूसरा कार्यकाल नहीं चाहिए।
घरेलू और बाहरी सुरक्षा चुनौतियों के बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की सरकार पर जनरल राहील शरीफ के उत्तराधिकारी के नाम को लेकर अनिश्चितता खत्म करने का दबाव है।

कानून के अंतर्गत प्रधानमंत्री को नए सेना प्रमुख की नियुक्ति का विशेषाधिकार है। इस संबंध में उनकी शक्ति असीमित है, लेकिन पद से मुक्त हो रहा सेना प्रमुख उन्हें परामर्श दे सकता है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री किसी भी वरिष्ठ लेफ्टिनेंट जनरल को सेना प्रमुख के तौर पर चुन सकते हैं और वह अधिकारियों की वरिष्ठता का अनुकरण करने के लिए बाध्य नहीं हैं।