logo-image

UN में फिर बेनकाब हुआ पाकिस्तान, फर्जी तस्वीर दिखाकर भारत को घेरने की कोशिश नाकाम

संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की स्थाई प्रतिनिधि मलीहा लोधी ने एक तस्वीर दिखाते हुए कश्मीर में भारतीय सेना की ज्यादतियों को साबित करने की कोशिश की, लेकिन वह तस्वीर फर्जी निकली।

Updated on: 24 Sep 2017, 06:58 PM

highlights

  • संयुक्त राष्ट्र महासभा में आतंक के मुद्दे पर फिर बेनकाब हुआ पाकिस्तान
  • पाकिस्तानी स्थाई प्रतिनिधि ने फर्जी तस्वीर दिखाकर भारत को घेरने की कोशिश की

नई दिल्ली:

संयुक्त राष्ट्र आम सभा में आतंक के मुद्दे पर पाकिस्तान का झूठ एक बार फिर से बेनकाब हो गया।

दरअसल विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के पाकिस्तान को आतंकवाद के मामले में एक्सपोज किए जाने के बाद संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की स्थाई प्रतिनिधि मलीहा लोधी ने एक तस्वीर दिखाते हुए कश्मीर में भारतीय सेना की ज्यादतियों को साबित करने की कोशिश की, लेकिन वह तस्वीर फर्जी निकली।

पाकिस्तानी राजदूत ने जिस तस्वीर को दिखाते हुए संयुक्त राष्ट्र में भारत को घेरने की कोशिश की वह गाजा शहर की है। लोधी ने एक लड़की की तस्वीर दिखाई, जिनका चेहरा बुरी तरह बिगड़ा हुआ है। उन्होंने इस तस्वीर को दिखाते हुए कहा, 'यह भारतीय लोकतंत्र की असली तस्वीर है।'

लोधी का दावा था कि यह तस्वीर कश्मीरी लड़की की है, जिसका चेहरा पैलेट गन से बिगड़ चुका है।

वास्तव में यह तस्वीर 2014 में इजराइली हमले में घायल हुई गाजा की लड़की राविया अबू जोमा की है, जिनकी उम्र तब 17 वर्ष थी। राविया की तस्वीर के लिए फोटोग्राफर हैदी लेविन को पुरस्कार भी मिल चुका है।

इससे पहले शनिवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान को आईना दिखाते हुए उसे आतंकवाद के मामले में आत्मावलोकन करने की अपील की थी। संयुक्त राष्ट्र के 72वें महाधिवेश को संबोधित करते हुए स्वराज ने पाकिस्तान के 'राज्य प्रायोजित आतंकवाद' के आरोपों को सीधे-सीधे खारिज करते हुए उसे ही कटघरे में खड़ा कर दिया था।

स्वराज ने कहा कि जहां भारत पिछले कई सालों में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के 2030 के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए टिकाऊ विकास की मदद से कई योजनाओं को चला रहा है, वहीं हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान सिर्फ भारत से लड़ने की रणनीति पर चल रहा है।

सीधे-सीधे पाकिस्तान का नाम लेते हुए सुषमा ने कहा कि एक साथ आजाद होने के बावजूद भारत जहां वैश्विक तौर पर आईटी का सुपर हब बनकर उभरा है वहीं पाकिस्तान दहशतगर्दों का मुल्क बनकर रह गया।

UN में सुषमा ने दिखाया पाक को आईना, 'भारत के IIT-AIIMS के मुकाबले पाकिस्तान ने लश्कर और जैश बनाए'

उन्होंने कहा, 'भारत ने आजादी के बाद एम्स, आईआईटी और आईआईएम बनाए। लेकिन पाकिस्तान ने IIT के मुकाबले LeT (लश्कर-ए-तैय्यबा), IIM के मुकाबले JeM (जैश-ए-मोहम्मद) और AIIMS के मुकाबले HM (हिजबुल मुजाहिद्दीन) बनाए। पाकिस्तान दहशतगर्दों का मुल्क बन कर रह गया।'

इसके साथ ही स्वराज ने पाकिस्तान को भारत पर आरोप लगाए जाने की बजाए खुद के भीतर झांकने की नसीहत दी थी। 

सुषमा ने कहा, 'गुरुवार को इसी मंच से जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी ने अपना सारा समय हमारे खिलाफ आरोप लगाने में गंवा दिए। उन्होंने भारत पर राज्य प्रायोजित आतंकवाद और मानवाधिकार के उल्लंघन का आरोप लगाया लेकिन जब वह ऐसा कर रहे थे तब यहां बैठे लोगों के मन में एक ही सवाल था, कि देखो कौन बात कर रहा है?'

उन्होंने कहा, 'जो देश दुनिया में भय, मौत और अमानवीयता का सबसे बड़ा निर्यातक रहा है वह मानवीयता की बात कर ढोंग कर रहा है।'

सुषमा ने पाकिस्तान के राजनेताओं को आरोप लगाने की बजाए अपने भीतर झांकने की नसीहत दी। उन्होंने कहा किआखिर क्या वजह है कि एक साथ यात्रा शुरू करने के बाद जहां भारत दुनिया में आईटी सुपरपावर बन चुका है वहीं पाकिस्तान की पहचान आज दहशतगर्द मुल्क के तौर पर बन कर रह गई है।

UN में जब सुषमा ने उड़ाई पाकिस्तान की खिल्ली, कहा-'देखो कौन बात कर रहा है'