logo-image

पाकिस्तान एटमी हथियार के मामले में जल्द ही 5वीं ताकत बन सकता है, भारत ही उसका लक्ष्य: रिपोर्ट

पाकिस्तान एटमी हथियार के मामले में जल्द ही पांचवीं ताकत बन सकता है। रिपोर्ट में बताया गया है कि पाकिस्तान लगातार एटमी हथियार बना रहा है।

Updated on: 06 Sep 2018, 01:49 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान एटमी हथियार के मामले में जल्द ही पांचवीं ताकत बन सकता है। रिपोर्ट में बताया गया है कि पाकिस्तान लगातार एटमी हथियार बना रहा है।

अमेरिका का कहना है कि पाकिस्तान तेजी से परमाणु हथियार विकसित कर रहा है। अभी उसके पास 140 से 150 परमाणु हथियार और भंडार हैं। 2025 तक यह आकंड़ा 220 से 250 तक पहुंचने का अनुमान है। इस तरह वह दुनिया में इस मामले में पांचवीं बड़ी ताकत बन सकता है। अमेरिका की रक्षा खुफिया एजेंसी फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स (एफएएस) की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है।

इस रिपोर्ट पर काम करने वाले हंस एम क्रिस्टनसेन, रॉबर्ट एस नोरिस और जुलिया डायमंड ने कहा कि करीब 10 साल में पाकिस्तान 350 परमाणु हथियारों के साथ दुनिया में तीसरी बड़ी एटमी ताकत बन सकता है।

इसलिए भरोसेमंद हैं यह रिपोर्ट:

यह रिपोर्ट सालाना जारी होती है। इस पर रिपोर्ट पर भरोसा इसलिए किया जाता है क्योंकि इसमें उन तमाम स्रोतों का भी आकलन किया जाता है जिसके आधार पर अनुमान लगाया गया। इसमें पाकिस्तान के सैन्य अड्डों और एयरफोर्स के ठिकानों के अध्ययन के आधार पर कहा गया है कि वहां लगातार परमाणु हथियारों का भंडार बढ़ाने की तैयारियां चल रही हैं।

और पढ़ेंः काबुलः दोहरे आत्मघाती हमले में 20 लोगों की मौत, 70 से ज्यादा घायल

कम दूरी की मिसाइलें बना रहा पाक:

रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि पाकिस्तान परमाणु हथियारों से लैस कम दूरी की मिसाइलों के विकास पर ज्यादा ध्यान दे रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि वह सिर्फ भारत के साथ परमाणु युद्ध की तैयारी कर रहा है।

इनपुट-पीटीआई