logo-image

मुंबई हमले के आरोपी आतंकी हाफिज के संगठनों की फंडिंग पर पाक सरकार ने लगायी रोक

हाफ़ीज़ सईद के संगठन जमात-उद-दावा (जेयूडी) और फलाह-ई-इंसानियत फाउंडेशन (एफआईआईएफ) को दी जा रही सभी तरह की वित्तीय सहायता पर रोक लगा दी है।

Updated on: 02 Jan 2018, 10:58 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान वित्तीय नियामक संस्था ने सोमवार से मुंबई हमले का मास्टरमाइंड हाफ़ीज़ सईद के संगठन जमात-उद-दावा (जेयूडी) और फलाह-ई-इंसानियत फाउंडेशन (एफआईआईएफ) को दी जा रही सभी तरह की वित्तीय सहायता पर रोक लगा दी है।

पाकिस्तानी अख़बार डॉन के मुताबिक़ एसईसीपी (सिक्योरिटिज़ एंड एक्सचेंज कमीशन ऑफ़ पाकिस्तान) ने प्रतिबंधित संगठन लश्कर-ए-तैयबा को प्रतिबंधित किए जाने के बाद से जेयूडी के नाम से सक्रिय संगठन पर किसी भी तरह की वित्तीय सहायता देने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है।

इसके अलावा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा बैन किए गए सभी आतंकी संगठनों को वित्तीय सहायता देने पर भी रोक लगाई गई है।

आयोग ने एक अधिसूचना जारी करते हुए कहा, 'एसईसीपी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा बैन किए गए सभी संगठनों पर किसी भी तरह का कैश डोनेशन लेने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाता है।'

नाराज़ अमेरिका ने रोकी मदद, कहा- हमें बेवकूफ बना रहा है पाकिस्तान

अधिसूचना के मुताबिक जेयूडी के अलावा एलईटी, एफआईआईएफ, पासबान ए अहले हदीस और पासबान-ए-कश्मीर जैसे सभी संगठनों पर आर्थिक मदद पर पाबंदी लगाई गई है।

इस अधिसूचना में कहा गया है, 'पाकिस्तान सरकार ने इस निर्देश का उल्लंघन करने वालों के लिए 1 करोड़ रुपये दंड निर्धारित किया है।'

बता दें कि आतंकवादी संगठन एलईटी संस्थापक और 2008 मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद को जनवरी-2017 में नजरबंद किया गया था लेकिन 10 महीने के बाद वो रिहा हो गया।

अफ़गानिस्तान में ऑपरेशन फेल होने का ठीकरा हम पर न फोड़े अमेरिका- पाकिस्तान

जेयूडी प्रमुख पर आतंकी गतिविधियों में उसकी भूमिका के लिए अमेरिका ने एक करोड़ डॉलर का इनाम रखा हुआ है।

अमेरिका व संयुक्त राष्ट्र ने जेयूडी को एक आतंकवादी समूह की श्रेणी में रखा है और इसे आतंकी संगठन एलईटी का प्रमुख जनसंगठन बताया है। एलईटी द्वारा 2008 में मुबंई पर किए गए हमलों में 166 भारतीय व विदेशी नागरिकों की मौत हुई थी।

अमेरिका के फैसले से नाराज़ पाकिस्तान ने कहा- इंशाल्लाह ट्रंप के ट्वीट का जल्द देंगे जवाब