logo-image

भारत को अमेरिकी ड्रोन मिलने से पाकिस्तान चिंतित, कहा-क्षेत्र में बढ़ेगा सैन्य असंतुलन

पाकिस्तान ने चिंता जताते हुए कहा है कि अमेरिका का भारत को 22 गॉर्डियन ड्रोन बेचे जाने से क्षेत्र में रणनीतिक असंतुलन पैदा होगा।

Updated on: 14 Sep 2017, 11:58 PM

नई दिल्ली:

भारत को मिलने वाले अमेरिकी ड्रोन पर पाकिस्तान की परेशानी बढ़ गई है। उसने चिंता जताते हुए कहा है कि अमेरिका का भारत को 22 गॉर्डियन ड्रोन बेचे जाने से क्षेत्र में रणनीतिक असंतुलन पैदा होगा।

पाकिस्तान के विदेश विभाग कके प्रवक्ता नफीस ज़कारिया ने जून में हुई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान गॉर्डियन ड्रोन भारत को देने पर हुए समझौते पर चिंता जताई।

उन्होंने कहा, 'हमने उन्नत सैन्य तकनीकी को भारत को दिये जाने पर अपनी चिंता अमेरिका के सामने रखी है। हमें लगते है कि ऐसी मिलिटरी तकनीकी बेचे जाने से दक्षिण एशियाई क्षेत्र में सैन्य असंतुलन बढ़ेगा।'

उन्होंने कहा कि इससे भारत सैन्य नीति को और अधिक प्रोत्साहन दे सकता है और मिलिटरी ऑपरेशन भी कर सकता है।

और पढ़ें: भारत-जापान नज़दीकी से भन्नाया चीन, बोला- गठबंधन नहीं साझेदारी बढ़ाओ

उन्होंने कहा, 'भारत को आधुनिक सैन्य तकनीकी और उपकरण देने और उसके लिये लगातार अपवाद अपनाने से इस पूरे क्षेत्र में सुरक्षा का ढांचा खतरे में पड़ सकता है।'

जब उनसे पूछा गया कि भारतीय सेना के एक अधिकारी ने कहा है कि एलओसी एक काल्पनिक रेखा है और उसे कभी भी लांघा जा सकता है। तो उन्होंने कहा कि इस तरह के बयान जनता को खुश करने के लिये होते हैं।

उन्होंने कहा, 'पाकिस्तान भारत के साथ शांतिपूर्ण तरीके से बातचीत करने का हिमायती रहा है और हामारी कोशिश है कि आपसी विश्वास को बढ़ाया जाए। लेकिन हमारी कोशिशों पर भारत कोई प्रतिक्रिया नहीं देता है।'

अमेरिका ने जून में भार को 22 गॉर्डियन ड्रोन देने पर सहमत हुआ है और इस संबंध में एक समझते पर हस्ताक्षर भी किया है। यह डील 2 से 3 बिलियन डॉलर का है।

और पढ़ें: मोदी, आबे की चर्चा में डोकलाम विवाद पर भी हुई बात