logo-image

उत्तर कोरिया : तानाशाह किम जोंग ने रोके सभी परमाणु परीक्षण, ट्रंप ने कहा- दुनिया के लिए बहुत अच्छी खबर

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा, 'नॉर्थ कोरिया न्यूक्लियर टेस्ट कार्यक्रम को रोकने पर सहमति जताई है, यह नॉर्थ कोरिया और दुनिया के लिए बहुत ही अच्छी खबर है।'

Updated on: 21 Apr 2018, 12:15 PM

नई दिल्ली:

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने परमाणु परीक्षण (न्यूक्लियर टेस्ट) के मुद्दे पर एक बड़ा ऐलान किया है। किम ने कहा कि उत्तर कोरिया अब और परमाणु परीक्षण नहीं करेगा।

इस घोषणा के लिए अमेरिका बहुत समय से उत्तर कोरिया से कह रहा था। उत्तर कोरिया के इस कदम को कोरियाई प्रयाद्वीप में काफी महत्वपूर्ण कदम के तौर पर देखा जा रहा है।

अमेरिका ने किम जोंग के फैसले का स्वागत किया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा, 'नॉर्थ कोरिया न्यूक्लियर टेस्ट कार्यक्रम को रोकने पर सहमति जताई है, यह नॉर्थ कोरिया और दुनिया के लिए बहुत ही अच्छी खबर है।'

ट्रंप के साथ होने वाली बैठक से पहले उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन ने न्यूक्लियर और मिसाइल टेस्ट नहीं किए जाने की घोषणा की और साथ ही देश में मौजूद न्यूक्लियर साइट को बंद किए जाने का ऐलान किया।

कोरियाई सेंट्रल न्यूज एजेंसी के हवाले से योन्हाप ने बताया है, '21 अप्रैल से उत्तर कोरिया सभी न्यूक्लियर टेस्ट और  इंटरकॉन्‍टीनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) का टेस्ट रोक देगा।'

बताया जा रहा है कि यह फैसला सत्ताधारी वर्कर्स पार्टी (WPK) की पूर्ण सेंट्रल कमिटी की बैठक में लिया गया।

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने अपने परमाणु कार्यक्रम और मिसाइल परीक्षण को रोकने का ऐलान किया है। नार्थ कोरिया की एक न्यूज एजेंसी योन्हाप ने बताया कि उत्तर कोरिया ने अपने सभी परमाणु स्थल को बंद करने की भी घोषणा की है।

किम जोंग-उन से 27 अप्रैल यानी कि शुक्रवार एक समिट में दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून-जे-इन से मुलाकात करने वाले है। इसके बाद किम की मुलाकात ट्रंप से भी संभावित है, जो मई-जून में हो सकती है।

और पढ़े: ट्रंप ने बदली नीति, भारत के लिये मिलिटरी ड्रोन खरीदना होगा आसान