logo-image

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने दिया इस्तीफा

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इस बात की जानकारी नेपाली मीडिया के हवाले से दी गई है।

Updated on: 24 May 2017, 05:07 PM

highlights

  • नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने दिया इस्तीफा
  • शेर बहादुर देउबा को बनाया जा सकता है नेपाल का पीएम

नई दिल्ली:

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इस बात की जानकारी नेपाली मीडिया के हवाले से दी गई है। बताया जा रहा है वे एक टीवी कार्यक्रम के दौरान अपने इस्तीफे की घोषणा की।

टीवी पर घोषणा के बाद वे अपना इस्तीफा सौंपने के लिए राष्ट्रपति निवास के लिए नकल गए हैं जहां वे अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को सौंपेंगे। इस्तीफे के बाद शेर बहादुर देउबा को पीएम बनाया जा सकता है।

उनके इस्तीफे के बाद काठमांडू में राजनीतिक अनिश्चितता बढ़ गई है। बताया जा रहा है कि प्रचंड ने आज अपने मंत्रिमंडल सहयोगियों को सूचित किया कि वह आज इस्तीफा देंगे।  प्रचंड ने यह इस्तीफा कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा को अगले प्रधानमंत्री बनाने के लिए दिया है।

प्रचंड का इस्तीफा पिछले साल अगस्त में हुए एक करार का हिस्सा है। इस करार के तहत देउबा की मदद से प्रचंड प्रधानमंत्री चुने गए थे। प्रचंड और देउबा में सहमति बनी थी कि दोनों फरवरी 2018 में संसदीय चुनाव होने तक बारी-बारी से नेपाली प्रधानमंत्री का पद संभालेंगे।

इसे भी पढ़ेंः सियाचिन ग्लेशियर के पास पाकिस्तानी वायुसेना ने उड़ाया लड़ाकू विमान, भारत ने किया इनकार