नेपाल में बाढ़, भूस्खलन से 17 मरे, 6 लापता

By   |  Updated On : August 13, 2017 12:02 AM
नेपाल में बाढ़, भूस्खलन से 17 मरे, 6 लापता

नेपाल में बाढ़, भूस्खलन से 17 मरे, 6 लापता

ख़ास बातें
  •  नेपाल बाढ़ में करीब 15,000 घर बहें
  •  बाढ़ और भूस्खलन से कम से कम 17 लोग मारे गए
  •  नेपाल के मौसम विभाग ने सोमवार तक बारिश जारी रहने की चेतावनी जारी की

नई दिल्ली :  

दक्षिणी नेपाल में शनिवार को भारी बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन से कम से कम 17 लोग मारे गए और छह अन्य लापता हो गए हैं।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, गृह मंत्री जनार्दन शर्मा ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा,' नौ की मौत भूस्खलन से हुई है, जबकि बाकी बाढ़ में डूब गए। उन्होंने आगे कहा कि चार घायलों की हालत अत्यधिक गंभीर है।'

मंत्री के मुताबिक, देश के दक्षिणी हिस्से के 15 जिले भारी बारिश से प्रभावित हैं और बाढ़ में करीब 15,000 घर बह गए हैं। उन्होंने ये भी कहा कि सेना और पुलिस का बचाव अभियान जारी है।

नेपाल के मौसम विभाग ने कहा कि कुछ जिलों में 227 मिमी तक बारिश हुई और सोमवार तक बारिश जारी रहने की चेतावनी जारी की गई है।

 यह भी पढ़ें : गोरखपुर हादसा: मार्च में ही खत्म हो गया था ऑक्सीजन सप्लाई का कॉन्ट्रेक्ट

नेपाल में शुक्रवार रात से आई बाढ़ के कारण हजारों परिवारों को अपना घर छोड़कर आश्रय स्थलों में पनाह लेना पड़ा और उनकी संपत्ति, पशुधन और फसलें तबाह हो गईं। इसके साथ ही कई नदियों का पानी खतरे के निशान से ऊपर है, जिससे लोगों के घरों और आजीविका को नुकसान हुआ है।

पिछले महीने भी नेपाल में बारिश के कारण कम से कम 30 लोगों की मौत हुई थी। समूचे दक्षिण एशिया में फिलहाल मॉनसून का मौसम चल रहा है। नेपाल में मॉनसून के दौरान बाढ़ और भूस्खलन की घटनाएं आम बात हैं।

 यह भी पढ़ें : दिल्ली : लाजपत के बाद अब आंनद विहार में सीवेज संयंत्र की सफाई के दौरान 2 लोग की मौत

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो