logo-image

मालदीव ने पाकिस्तान के साथ किया करार, भारत को दिया एक और झटका

पहले तोहफे में दिए हेलिकॉप्टर को भारत लौटाने और फिर भारतीयों के लिए वर्क परमिट बंद करने के बाद मालदीव ने पाकिस्तान के साथ करार कर भारत को एक और झटका दिया है।

Updated on: 07 Jul 2018, 02:24 PM

नई दिल्ली:

मालदीव और भारत के बीच बढ़ती दूरियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। पहले तोहफे में दिए हेलिकॉप्टर को भारत लौटाने और फिर भारतीयों के लिए वर्क परमिट बंद करने के बाद मालदीव ने पाकिस्तान के साथ करार कर भारत को एक और झटका दिया है।

मीडिया खबरों के अनुसार मालदीव ने पाकिस्तान के साथ ऊर्जा के क्षेत्र में मजबूत क्षमता वाले बिल्डिंग निर्माण के लिए पाकिस्तान से करार किया है।

मालदीव के स्टेट इलेक्ट्रिसिटी कंपनी स्टेलको के प्रतिनिधियों ने पिछले सप्ताह पाकिस्तान जाकर एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं।

बता दें कि मालदीव में राजनीतिक संकट के बाद से भारत के लिए सुरक्षा चुनौतियां लगातार बढ़ रही हैं। इतना ही नहीं भारत के सहयोग से होने वाले प्रॉजेक्ट को पूरा करने में भी मालदीव इरादतन देरी कर रहा है।

और पढ़ें: ट्रंप अगले सप्ताह ब्रिटेन दौरे पर, महारानी एलिजाबेथ से मुलाकात करेंगे

गौरतलब है कि मालदीव में भारत के सहयोग से एक पुलिस अकैडमी का निर्माण हो रहा है, लेकिन माले इरादतन उसमें देरी कर रहा है।

मालदीव में मौजूद भारतीय अधिकारियों का मानना है कि मालदीव संकेतों में भारत के प्रभाव को अपने देश में पूरी तरह से खत्म करना चाहता है।

भारतीय अधिकारी यह भी जानने की कोशिश कर रहे हैं कि जब स्टेलको के ज्यादातर प्रॉजेक्ट चीन की सहायता से ही पूरे हो रहे हैं, ऐसे वक्त में पाकिस्तान के साथ अलग से करार कर मालदीव सरकार भारत को क्या समझाने की कोशिश कर रही है।

अधिकारी ने कहा,' राष्ट्रपति अबदुल्ला यामीन साफ तौर पर संकेत दे रहे हैं कि वह भारत के लिए कोई गुंजाइश नहीं छोड़ना चाहते हैं।'

और पढ़ें: जेल की सजा का सामना करने पाकिस्तान आ रहा हूं: नवाज शरीफ