logo-image

पीएम मोदी ने कहा-हम पर विश्व की 40% जनसंख्या की जिम्मेदारी, हमें मिलकर काम करना होगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर चीन के शहर वुहान में हैं। पीएम मोदी वहां के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से अनौपचारिक बातचीत करेंगे।

Updated on: 27 Apr 2018, 06:38 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर चीन के शहर वुहान में हैं। पीएम मोदी वहां के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से अनौपचारिक बातचीत करेंगे और दोनों देशों के बीच तमाम मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

गुरुवार की देर रात पीएम मोदी चीन के वुहान शहर पहुंचे, जहां उनका भव्य स्वागत किया गया। दोनों देशों में इस मुलाकात को लेकर खासी उम्मीद है।

दोनों नेताओं की इस अनौपचारिक मुलाकात को हार्ट टू हार्ट सम्मेलन का नाम दिया गया है। दरअसल दोनों नेताओं के बीच भारत चीन संबंधों को नया आयाम देने की कोशिश मानी जा रही है और इसके सेथ ही शी और मोदी के बीच के आपसी संबंध को बेहतर करने की भी कोशिश है।

खास बात है कि दोनों नेता 24 घंटे में कुल 6 बार एक-दूसरे से मिलेंगे। ये मुलाकात पार्क में टहलते हुए या फिर बोट राइड करते हुए होगी।

Live अपडेट्स: 

# मैं न्यू इंडिया की बात करता हूं और आप न्यू इरा की बात करते हैं। दोनों की सोच समान है। ऐसे में हम विश्व के लाभ के लिये सही दिशा में कदम उठा रहे हैं: पीएम मोदी

# हम पर (भारत-चीन) विश्व के 40 फीसदी जनसंख्या के लिये काम करने की जिम्मेदारी है, इसका अर्थ ये है कि हम विश्व की कई समस्याओं को खत्म करने की सफल कोशिश कर सकते हैं। इसके लिये एक साथ काम करने का मौका है।

# भारत के लोगों को इस बात का गर्व है कि मैं पहला भारतीय प्रधानमंत्री हूं जिसका स्वागत करने आए आप देश की राजधानी से दो बार बाहर आए: पीएम मोदी

# पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता

# पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों की संस्कृतियों का विकास नदियों के किनारे हुआ है। अगर मोहनजोदारी और हड़प्पा की बात करें तो दोनों स्थानों का विकास नदियों के किनारे ही हुआ है। 

# प्रधानमंत्री मोदी ने बताए सीएम रहते वुहान यात्रा के अनुभव

# प्रधानमंत्री मोदी से मिलकर मैं बेहद खुश हूं: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग

# प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच बातचीत शुरू

# सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रधान मंत्री मोदी और शी जिनपिंग ने की शिरकत

# पीएम का वहां पर चीन के राष्ट्रपति ने किया स्वागत

# पीएम मोदी हूबेई म्यूज़ियम के लिये निकले

चीन भी प्रधानमंत्री मोदी का यात्रा को लेकर काफी उत्साहित है और राष्ट्रपति शी जिनपिंग सभी प्रोटोकॉल को दरकिनार कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बीजिंग से अलग शहर वुहान में स्वागत करेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि दोनों देश डोकलाम गतिरोध के बाद संबंधों को एक नई शुरुआत (रिसेट) देना चाह रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच बैठक की तुलना 1988 के राजीव गांधी के चीन दौरे से की जा रही है।

चीन में भारत के राजदूत गौतम बंबावाले ने कहा, 'ये भारत और चीन के राष्ट्र प्रमुखों के बीच राणनीतिक वार्ता होगी। जिसका उद्देश्य दोनों एक दूसरे को समझना और दोनों के बीच विश्वास को बढ़ाने को कदम है।'

उन्होंने बताया कि इस बैठक में चर्चा के बाद किसी तरह का समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किया जाएगा।

बंबावाले ने कहा कि इस बैठक का कोई एजेंडा नहीं है। ये दोस्ताना बातचीत होगी और वो दोनों हो सकता है पार्क में टहलते हुए बात करें या फिर बोट पर बैठकर बात करें।

दोनों देशों के बीच 1954 में अनौपचारिक चर्चा हुई थी।

और पढ़ें: किम जोंग उन दक्षिण कोरिया पहुंचे, द्विपक्षीय बैठक शुरू