लाल शहबाज कलंदर दरगाह ब्लास्ट: पाकिस्तानी आर्मी का दावा, मार गिराए 100 आतंकी

  |  Updated On : February 18, 2017 12:18 AM
लाल शहबाज कलंदर दरगाह

लाल शहबाज कलंदर दरगाह

ख़ास बातें
  •  पाकिस्तान आर्मी का दावा, दरगाह ब्लास्ट के बाद मार गिराए 100 से अधिक आतंकी
  •  लाल शहबाज कलंदर दरगाह में हुए हमले में 88 लोगों की हुई है मौत

 

नई दिल्ली:  

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में गुरुवार को लाल शहबाज कलंदर दरगाह में हुए हमले के बाद पाक आर्मी ने दावा किया है कि उसने 100 से अधिक आतंकवादी मार गिराए हैं। पाक आर्मी ने बयान में कहा, 'हमले के बाद कई संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया है।' हालांकि पाकिस्तान आर्मी ने कहां आतंकियों को मारा गया, किसे गिरफ्तार किया गया है, यह जानकारी नहीं दी। एक अधिकारी ने बताया कि अभियान आगे भी जारी रहेगा।

शहबाज कलंदर दरगाह हमले में कम से कम 88 लोगों की मौत हो गई थी। हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आईएसआईएस ने ली है। हमले के बाद सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों के खिलाफ राष्ट्रव्यापी अभियान चलाया है।

शुक्रवार को प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा सेहवान कस्बे पहुंचे और अस्पताल में घायलों से मिले। वे दरगाह पर भी गए। सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह गुरुवार को हमले के तुरंत बाद से सेहवान में ही ठहरे हुए हैं, जो उनका निर्वाचन क्षेत्र भी है।

और पढ़ें: दरगाह हमले के बाद पाकिस्तान को अमेरिका ने दिया मदद का प्रस्ताव

हमले की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली है। एक फिदायीन हमलावर ने दरगाह परिसर में धमाल अनुष्ठान के दौरान भीड़ के बीच खुद को उड़ा लिया था। प्रांत के पुलिस महानिरीक्षक ने हमले को सुरक्षा में चूक करार दिया।

लाल शहबाज कलंदर दरगाह में हमले के बाद देश भर के धार्मिक स्थलों पर सुरक्षा पुख्ता कर दी गई है। कुछ को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है, जबकि कुछ अन्य में लोगों के प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया गया है।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने हमले की निंदा करते हुए कहा कि अफगान सुरक्षा बल आईएस सहित सभी आतंकवादी समूहों के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं। पाकिस्तान ने आरोप लगाया है कि उस पर हमला करने वाले अफगानिस्तान की सरजमीं पर पल बढ़ रहे हैं।

नवाज शरीफ की विदेश नीति के सलाहकर सरताज अजीज ने अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हनीफ आत्मर से फोन पर बात की और जोर दिया कि हालिया आतंकवादी घटनाओं को लेकर पाकिस्तान की सरकार तथा लोग बेहद गुस्से में हैं।

अजीज ने अफगानिस्तान के अधिकारी से कहा कि पाकिस्तान में हालिया आतंकवादी घटनाओं में जमात-उल-अहरार समूह शामिल है। उन्होंने गंभीर चिंता जताते हुए कहा कि आतंकवादी समूह अफगानिस्तान के पनाहस्थलों से लगातार अपनी गतिविधियां संचालित कर रहा है।

पाकिस्तान सेना ने कहा कि अफगानिस्तान दूतावास के अधिकारियों को रावलपिंडी के जनरल मुख्यालय में बुलाया गया और उन्हें 76 आतंकवादियों की सूची थमाई गई।

'द न्यूज इंटरनेशनल' की रिपोर्ट के मुताबिक, सिंध रेंजर्स की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कराची में चलाए गए अभियान में 18 आतंकवादी मारे गए, जबकि संघ प्रशासित कबायली क्षेत्र की ओरकजई एजेंसी में छह आतंकवादी मारे गए।

और पढ़ें: पाकिस्तानी एक्ट्रेस सबा कमर ने सलमान खान को कहा 'छिछोरा'! (Video)

RELATED TAG: Lal Shahbaz Qalandar Sufi Shrine, Terrorists, Pakistan Army,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो