logo-image

उत्तर कोरिया से टेंशन के बीच जापान अमेरिका और दक्षिण कोरिया के साथ करेगा युद्धाभ्यास

उत्तर कोरिया से लगातार बढ़ रहे टेंशन को देखते हुए जापानी सेना, अमेरिका और दक्षिण कोरिया के सेना के संयुक्त युद्ध अभ्यास करेगी।

Updated on: 10 Dec 2017, 08:21 PM

highlights

  • उत्तरी कोरिया से टेंशन के बीच जापान दो देशों की सेना के साथ करेगा युद्धाभ्यास
  • संयुक्त युद्धाभ्यास में जापान, अमेरिका और दक्षिण कोरिया की सेना लेगी हिस्सा

 

नई दिल्ली:

उत्तर कोरिया से लगातार बढ़ रहे टेंशन को देखते हुए जापानी सेना अमेरिका और दक्षिण कोरिया की सेना के साथ संयुक्त युद्धाभ्यास करेगी।

जापान सरकार के अधिकारियों के मुताबिक यह साझा युद्धाभ्यास उत्तर कोरिया से मिल रही धमकियों को लेकर किया जा रहा है।

गौरतलब है कि साल 2016 में तीनों देशों ने ऐसे 6 संयुक्त अभ्यास करने की योजना बनाई थी जिसके तहत खासतौर पर हवाई मिसाइलों से लड़ने की रणनीति पर अभ्यास किया जाएगा।

तीनों देशों ने तत्काल युद्धभ्यास करने का यह फैसला उत्तरी कोरिया के हाल ही में किए गए मिसाइल परीक्षण के बाद लिया गया है।

उत्तरी कोरिया ने बीते नवंबर में बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था जो जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र से सटे समुद्री सीमा में आकर गिरा था। दो दिनों के इस युद्धाभ्यास को जापान से सटे समुद्री सीमा में किया जाएगा।

जापान के रक्षा मंत्री ओनोडेरा ने इस युद्धाभ्यास को लेकर कहा कि उन्होंने खुद जाकर उस जगह को देखा है जहां इसका अभ्यास किया जाएगा।

और पढ़ें: अमित शाह का दावा, 'एंटी नेशनल' PFI से जिग्नेश ने लिया चंदा

जापानी अधिकारियों के मुताबिक इस युद्धाभ्यास का मुख्य मकसद ऐसे मिसाइल हमले को पहचानना और उसके लेकर तीनों देशों के बीच में सूचनाओं का साझा करना है। अधिकारी मुताबिक इस युद्धाभ्यास से किसी भी बैलिस्टिक मिसाइल के हमले को असफल करने में हमें सफलता मिलेगी।

संयुक्त राष्ट्र के रोक लगाने के बावजूद उत्तरी कोरिया अबतक 6 अणु बमों और कई मिसाइलों का परीक्षण कर चुका है। इसी बात को लेकर अमेरिका और उत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जोंग के बीच तनातनी बढ़ गई है। 

और पढ़ें: राहुल ने फिर किए मंदिर दर्शन, भीड़ ने लगाए 'मोदी-मोदी' के नारे