logo-image

पाकिस्तान में पांव फैला रहा है आईएसआईएस- रिपोर्ट

आईएसआईएस की जड़ें पाकिस्तान में गहराती जा रही है। एक थिंक टैंक ने यह चेतावनी सरकार के उस रुख को नकारते हुए दी है कि जिसमें सरकार का साफ कहना है कि देश में आतंकवादी संगठन की कोई उपस्थिति नहीं है।

Updated on: 08 Jan 2018, 08:58 PM

नई दिल्ली:

आईएसआईएस की जड़ें पाकिस्तान में गहराती जा रही है। एक थिंक टैंक ने यह चेतावनी सरकार के उस रुख को नकारते हुए दी है कि जिसमें सरकार का साफ कहना है कि देश में आतंकवादी संगठन की कोई उपस्थिति नहीं है।

यह रिपोर्ट पाकिस्तान इंस्टीट्यूट फॉर पीस स्टडीज़ (पीआईपीएस) ने रविवार को दी। पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक इस रिपोर्ट में बताया गया है कि आईएस, ख़ासकर उत्तरी सिंघ और ब्लूचिस्तान में एक्टिव है और हाल ही में चीन के 2 नागरिकों के अपहरण और हत्या में इसी का हाथ है।

पीआईपीएस ने सुरक्षा पड़ताल पर अपनी खोज आधारित स्पेशल रिपोर्ट 2017 में यह बातें साझा की है। इस रिपोर्ट में पाकिस्तान की सुरक्षा संबंधी खतरों पर अपनी इनसाइड रिपोर्ट दी है।

पाकिस्तान शुरू से अपने देश में आईएसआईएस के होने से इंकार करता रहा है, हालांकि आतंकी संगठनों ने ब्लूचिस्तान में हाल ही में हुई आंतकी घटनाओं की जिम्मेदारी ली थी।

समय आ गया है कि अगली लड़ाई स्वदेशी हथियारों से हो- रावत

रिपोर्ट में खासकर आईएसआईएस के निशाने पर बलूचिस्तान और उत्तरी सिंध में खतरनाक बढ़ते स्तर का उल्लेख किया गया है क्योंकि इसका इन प्रांतों में सबसे असर है और वो यहां घातक हमले करता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आईएसआईएस की जड़े बढ़ती जा रही है और यह 'इन 6 खतरनाक हमलों में 153 को मार डाला।'

इसमें कहा गया है कि इस साल पहले के मुकाबले 16 फीसदी घटनाएं कम हुई है, पाकिस्तान में 2017 में 370 आतंकवादी हमले हुए हैं जिसमें 815 लोग मारे गए और 1,736 लोग घायल हुए हैं।

वहीं, 2017 में बलूचिस्तान और आदिवासी क्षेत्र क्रमशः 288 और 253 आतंकवाद से जुड़ी हत्याओं के साथ महत्वपूर्ण क्षेत्र में बने रहे।

पाक अखबार ने हफिज सईद की फोटो के साथ जारी किया नए साल का कैलेंडर

वहीं, रिपोर्ट में कहा गया है कि 2016 की तुलना में, पाकिस्तान की सीमाओं से अफगानिस्तान, भारत और ईरान से सीमापार हमलों में 2017 के दौरान 131 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है।

कुल 171 सीमा-पार हमलों में 188 जानें गईं है और करीब 348 लोग घायल हुए हैं।

यह भी पढ़ें: हनीमून से वापस लौटी अनुष्का शर्मा का 'जीरो' के सेट पर हुआ फूलों से स्वागत!

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें