logo-image

मोसूल के कई जिलों पर इराकी सेना का कब्जा, बगदादी के भागने की खबर!

खबरों के मुताबिक ISIS के लड़ाके अब अपने ही गढ़ में घिर चुके हैं। जारी जंग के बीच मोसूल इस्लामिक स्टेट के कब्जे में रह गया एक मात्र बड़ा शहर है।

Updated on: 04 Nov 2016, 07:45 PM

नई दिल्ली:

इस्लामिक स्टेट के खिलाफ जारी जंग अब उसी के गढ़ मोसूल में पहुंच गया है। तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से आ रही खबरों के अनुसार शुक्रवार को इराकी सेना ने पूर्वी मोसूल के छह जिलों पर दोबारा से कब्जा जमा लिया है। ये इस्लामिक स्टेट और उसके सरगना अबू बकर अल बगदादी के लिए खतरे की घंटी है।

खबरों के मुताबिक ISIS के लड़ाके अब अपने ही गढ़ में घिर चुके हैं। जारी जंग के बीच मोसूल इस्लामिक स्टेट के कब्जे में रह गया एक मात्र बड़ा शहर है। इराकी सेना के बढ़ते प्रभाव के बीच ये खबरे भी आ रही है कि बगदादी मोसूल छोड़ कर भाग चुका है। इस खबर की पुष्टि नहीं हो सकी है। हालांकि मोसूल में मौजूद प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से ये बात भी सामने आई है कि ISIS के लड़ाके और उनके रिश्तेदार बसों में बैठकर मोसूल से सीरिया की ओर भाग रहे हैं।

वहीं, कई आतंकी सैकड़ों लोगों को पकड़ कर मोसूल शहर के अंदरूनी इलाकों में चले गए हैं और मानव ढाल की तरह उनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

गौरतलब है कि दो दिन पहले ही बगदादी का एक कथित ऑडियो सामने आया था जिसमें वह अपने लड़ाकों को दुश्मन पर हमला करने की अपील कर रहा था। रिपोर्ट्स के अनुसार मोसूल में अभी तीन से पांच हजार तक बगदादी के लड़ाके हो सकते हैं।