Breaking
  • अफगानिस्तान: कंधार में आर्मी कैंप पर तालिबान का हमला, 41 जवानों की मौत -Read More »
  • झारखंड में 'भूख' से मौत: केंद्र सरकार कराएगी जांच, UIDAI बोली- परिवार के पास था आधार कार्ड -Read More »
  • जम्मू-कश्मीर के गुरेज सेक्टर में पहुंचे पीएम मोदी, जवानों संग मनाएंगे दिवाली

रूस में चीन से हारा भारत, आधी रेस में खराब हुए भारतीय सेना के टैंक

By   |  Updated On : August 13, 2017 10:10 AM
भारतीय सेना के टैंक (फाइल)

भारतीय सेना के टैंक (फाइल)

नई दिल्ली:  

रूस के मॉस्को शहर में अंतरराष्ट्रीय सैन्य खेल 2017 में भारत बाहर हो गया है। इस दौरान भारत के दोनों टैंक तकनीकी खराबी की वजह से रेस को पूरा ही नहीं कर पाए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत टी-90 टैंकर लेकर इस खेल में भाग लेने रूस पहुंचा था।

जब रेस शुरू हुई तो तकनीकी खराबी के बाद एक मुख्य टैंक और दूसरा रिजर्व में रखा टैंक दोनों ही आधी दूर तक ही जा सके। इसके बाद भारत को इस प्रतियोगिता से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। साथ ही भारत को अयोग्य घोषित किया गया।

भारतीय सेना के लिए प्रतियोगिता का आखिरी पड़ाव ठीक नहीं रहा। वहीं इस टूर्नामेंट के शुरू में प्रतिस्पर्धियों को भारत की तरफ से कड़ी टक्कर दी जा रही थी। भारतीय सेना पूरी तैयारी के साथ इस टूर्नामेंट में भाग लेने पहुंची थी और शुरुआत में भारत को विजेता के लिए प्रबल दावेदार माना जा रहा था।

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के शोपियां में एनकाउंटर जारी, 2 जवान शहीद, 3 घायल

अब टूर्नामेंट में रूस, बेलारूस, कजाकिस्तान और चीन मुकाबले में अगले पायदान पर पहुंच गए हैं। बता दें कि रूस और कजाकिस्तान टी-72बी3 टैंक, बेलारूस टी-72 और चीन 96बी टैंक के साथ शामिल हुए थे।

वहीं भारत ने टी-90 टैंक के साथ उतरने का फैसला लिया था। टूर्नामेंट की शुरुआत में कयास लगाए जा रहे थे कि भारतीय सेना स्वदेशी टैंक अर्जुन को साथ ले जाएगी, लेकिन बाद में टी-72 टैंक के साथ उतरा। इन टैंक के साथ सेना सहज नहीं थी इसलिए टी-90 के साथ सेना ने अपना भाग्य आजमाया।

और पढ़ें: पाकिस्तानी गोलीबारी में भारतीय जवान शहीद, महिला की मौत

RELATED TAG: International Tank Biathlon 2017, Tank, India, Knocked Out, International Drill, T 90 Tanks,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो