logo-image

इंडोनेशिया : भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 436 हुई

इंडोनिशया के लोमबोक द्वीप पर पांच अगस्त को आए रिक्टर पैमाने पर 7 की तीव्रता के भूकंप में मृतकों की संख्या बढ़कर 436 हो गई है।

Updated on: 13 Aug 2018, 03:46 PM

नई दिल्ली:

इंडोनिशया के लोमबोक द्वीप पर पांच अगस्त को आए रिक्टर पैमाने पर 7 की तीव्रता के भूकंप में मृतकों की संख्या बढ़कर 436 हो गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय आपदा राहत एजेंसी(बीएनपीबी) के प्रवक्ता सुतोपो पुर्वो नुग्रोहो ने कहा 436 मृतकों में से 259 की पहचान हो चुकी है।

सुतोपो ने कहा, 'भूकंप आने के बाद अधिकतर पीड़ितों की मौत मलबे में दबने से हुई।'

भूकंप से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाके उत्तर लोमबोक में सबसे ज्यादा 374 लोग मारे गए।

बीएनपीबी के मुताबिक, भूकंप से 1,353 लोग घायल हो गए और 370,000 विस्थापित हुए हैं।

गौरतलब है कि समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप के कारण भूस्खलन होने से पर्वतारोहियों के वापस निकलने के सभी रास्ते बंद हो गए थे हालांकि इन्हें बचाव दल की मदद से बाद में बचा लिया गया।

पर्वतारोहियों के समूह में स्पेन के पांच निवासी भी शामिल थे। आपदा प्रबंधन की राष्ट्रीय एजेंसी (बीएनपीबी) के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुगरोहो ने बताया था कि बचाव कार्य के लिए दो हेलीकॉप्टरों को तैनात किया गया था।

माउंट रिनजानी एक सक्रिय ज्वालामुखी है और यह लोम्बोक के मुख्य पर्यटन स्थलों में से एक है। बीएनपीबी के अनुमान के मुताबिक, भूकंप से हजारों घर क्षतिग्रस्त और 6,200 से ज्यादा परिवार इससे प्रभावित हुए थे।

मरने वाले 10 लोगों में एक मलेशियाई नागरिक भी शामिल था।