logo-image

सऊदी में बेची गई महिला को सुषमा स्वराज की पहल पर विदेश मंत्रालय ने बचाया

सऊदी अरब में भारतीय अथॉरिटीज ने एक महिला को एजेंट्स की धोखाधड़ी के बाद बचाने में कामयाब हो गया। पीड़ित महिला सलमा बेगम हैदराबाद की रहने वाली है।

Updated on: 28 Apr 2017, 08:30 AM

highlights

  • सुषमा की पहल पर सऊदी में बेची गई महिला को विदेश मंत्रालय ने बचाया
  • सुषमा ने ट्वीट करके दी पीड़ित महिला सलमा बेगम के बारे में जानकारी

नई दिल्ली:

सऊदी अरब में भारतीय अधिकारी एक महिला को एजेंट्स की धोखाधड़ी से बचाने में कामयाब रहे। पीड़ित महिला सलमा बेगम हैदराबाद की रहने वाली है। बताया जा रहा है कि वह जल्द ही भारत लौटेंगी।

बताया जा रहा है कि सलमा बेगम एजेंट्स की धोखाधड़ी का शिकार हो गई थीं। उनको कथित रूप से सऊदी अरब में 3 लाख रुपये में बेच दिया गया था, जिसके बाद वह मानसिक और शारीरिक यातनाएं झेल रही थीं।

सलमा बेगम को बचाए जाने की जानकारी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट करके दी है। सुषमा स्वराज ने ट्वीट में लिखा, 'भारतीय नागिरक सलमा बेगम को बचा लिया गया है। वह 28 अप्रैल को सुबह 04.15 बजे फ्लाइट जी9406 से मुंबई पहुंचेंगी।'

विदेश मंत्री ने सलमा की मदद के लिए सऊदी की राजधानी रियाद में स्थित भारतीय दूतावास की तारीफ की है। उन्होंने सऊदी स्थित भारतीय दूतावास के समक्ष 24 अप्रैल को सलमा का मामला रखा था।

दूसरे ट्वीट में सुषमा ने लिखा है, 'सिर्फ 72 घंटे में इस मामले को सुलझाने के लिए मैं रियाद स्थित भारतीय दूतावास के प्रयासों की तारीफ करती हूं।'

सलमा ने अपनी बेटी को भेजे एक ऑडियो मेसेज में कहा था कि जिस एजेंट ने उनके वीजा का प्रबंध किया था। उन्होंने बताया कि उस एजेंट ने सलमा को 3 लाख रुपये में सऊदी के एक कफील को बेच दिया था। इसके बाद कफील सलमा पर शादी के लिए दबाव बनाने लगा।

इसे भी पढ़ेंः सुषमा बोलीं- जाधव भारत का बेटा, किसी भी कीमत पर बचाएंगे, फांसी हुई तो भारत-पाक संबंधों पर गहरा असर पड़ेगा

सलमा ने बताया कि जब उन्होंने बताया कि शादी से इनकार कर दिया तो कफील ने उनको मानसिक और शारीरिक यातनाएं देनी शुरू कर दी। सलमा ने मेसेज में भारत सरकार से खुद को भारत वापस लाने की अपील की थी।

इसे भी पढ़ेंः दिल्ली में जर्मन छात्र पर हमला, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मांगी रिपोर्ट

बताया जा रहा है कि वित्तीय संकट और कर्ज के कारण सलमा सऊदी अरब जाने को मजबूर हुई थीं।