logo-image

इस्लामाबाद पहुंचीं कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी, आज होगी मुलाकात

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव सोमवार को मां और पत्नी से मुलाकात करेंगे।

Updated on: 25 Dec 2017, 12:49 PM

highlights

  • पाकिस्तान की जेल में बंद कुलभूषण जाधव सोमवार को मां-पत्नी से मुलाकात करेंगे
  • जाधव की मां-पत्नी आज इस्लाबाद पहुंचेंगी, उनके साथ मौजूद रहेगा भारतीय उच्चायोग का एक कर्मचारी

नई दिल्ली:

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव सोमवार को मां और पत्नी से मुलाकात करेंगे।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने बताया कि जाधव की पत्नी और मां 25 दिसंबर को व्यावसायिक उड़ान से इस्लाबाद पहुंचेंगी और उसी दिन वापस लौट जाएंगी।

फैसल के मुताबिक इस मुलाकात के दौरान भारतीय उच्चायोग का एक कर्मचारी भी मौजूद रहेगा।

पाकिस्तान ने 10 नवंबर को 'मानवीय आधार पर' जाधव की पत्नी को उनसे (जाधव से ) मिलने की अनुमति दी थी। भारत ने पाकिस्तान से पत्नी के साथ मां को भी एक भारतीय राजनयिक के साथ जाधव से मिलने देने की अनुमति मांगी थी।

क्या है पाकिस्तान का दावा?

पाकिस्तान ने कहा था कि भारतीय नौसेना में अधिकारी रह चुके और कथित रूप से भारतीय खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) से जुड़े जाधव को ईरान से अवैध रूप से पाकिस्तान में घुसने के बाद तीन मार्च 2016 को बलूचिस्तान से गिरफ्तार किया गया था।

पाकिस्तान के मुताबिक, जाधव ने पाकिस्तानी अदालत में स्वीकार किया था कि रॉ ने उन्हें वहां (पाकिस्तान) की जासूस करने और आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने की योजना बनाने का काम सौंपा था।

और पढ़ें: दुखी राबड़ी बोलीं- लालू बिहार की जनता की ताकत

भारत ने जाधव के जासूस होने का आरोंपो को सिरे से खारिज किया और कहा कि ईरान से उनका अपहरण कर लिया गया था, जहां से भारतीय नौसेना से सेवानिवृत्त होने के बाद वह व्यापार करते थे।

जाधव को 10 अप्रैल को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी। वहीं, इटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) के न्यायाधीश ने अंतिम फैसला लिए जाने तक फांसी नहीं देने का आदेश दिया था।

और पढ़ें: ट्रिपल तलाक पर केंद्र के बिल को AIMPLB ने किया खारिज