logo-image

पाकिस्तान में गुरुद्वारा जाने से रोकने पर अजय बिसारिया ने कहा, उम्मीद है ये घटना दोबारा नहीं होगी

शनिवार को भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को पंजा साहिब गुरुद्वारा में भारतीय सिक्ख श्रद्धालुओं से मिलने की अनुमति नहीं दी गई थी।

Updated on: 24 Jun 2018, 06:51 PM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान के इस्लामाबाद में गुरुद्वारा जाने से रोकने पर भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया ने कहा कि मुझे आशा है कि ऐसी घटनाएं दोबारा नहीं होगी।

शनिवार को भारतीय उच्चायुक्त को पंजा साहिब गुरुद्वारा में भारतीय सिक्ख श्रद्धालुओं से मिलने की अनुमति नहीं दी गई थी।

अजय बिसारिया ने कहा, 'मुझे इस्लामाबाद के नजदीक पंजाब साहिब गुरुद्वारे में भारतीय सिक्ख श्रद्धालुओं से मिलने की अनुमति नहीं दी गई जो कि एक उच्चायुक्त का सामान्य राजनयिक कार्य है। हमें आशा है कि ऐसी चीजें दोबारा नहीं होगी।'

पाकिस्तान में अपने कार्यकाल के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, 'यह बहुत अच्छा है। मुझे दोनों देशों के बीच चीजों के ठीक होने की बड़ी उम्मीद है। दोनों देशों के संबंधों को बढ़ाने और आगे बढ़ने के लिए हमें सकारात्मकता और सामन्य स्थिति की ओर बढ़ना होगा।'

बता दें कि भारत सरकार ने अजय बिसारिया और दूतावास के अन्य अधिकारियों को जरूरी इजाजत मिलने के बावजूद गुरुद्वारे में भारतीय श्रद्धालुओं से मुलाकात करने से रोकने पर कड़ा विरोध जताया था।

शनिवार को विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'पाकिस्तान के उप-उच्चायुक्त को तलब किया गया और पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त व दूतावास के अन्य अधिकारियों को गुरुद्वारा पंजा साहिब जाने और पाकिस्तान विदेश मंत्रालय से यात्रा मंजूरी मिलने के बावजूद भारतीय श्रद्धालुओं से मिलने की इजाजत नहीं देने पर कड़ा विरोध दर्ज कराया गया।'

वहीं इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग ने भी इस घटना पर प्रतिरोध जताया।

भारतीय उच्चायोग की टीम यहां पाकिस्तान जाने वाले श्रद्धालुओं के प्रोटोकॉल कर्तव्यों के तहत मेडिकल और अन्य आपातकालीन सहायता करती है।

गौरतलब है कि इससे पहले अप्रैल में भी बिसारिया व अन्य अधिकारियों को भारतीय श्रद्धालुओं से मुलाकात की इजाजत नहीं दी गई थी, जिसके बाद कड़ा प्रतिरोध जताया गया था।

और पढ़ें: नवाज़ शरीफ़ की बेटी मरियम पाकिस्तान में दो सीटों पर लड़ेगी चुनाव