logo-image

UN में निक्की हेली का बयान, कहा- पाक की आतंकवादी गतिविधियों पर नजर रखने में भारत कर सकता है मदद

अमेरिका का यह बयान पाकिस्तान को झटका पहुंचा सकता है क्योंकि वह अफगानिस्तान में भारत की भूमिका का लगातार विरोध कर रहा है।

Updated on: 18 Oct 2017, 10:57 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र में भारत से पाकिस्तान की आतंकवादी गतिविधियों पर नज़र बनाए रखने के लिए मदद की अपील की है।

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने अमेरिका भारत मैत्री परिषद द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, 'ट्रंप ने पाकिस्तान के आतंकवादियों को समर्थन देने को लेकर कड़ा रुख अपनाया है। इसलिए पाकिस्तान पर नजर रखने में भारत उनकी मदद कर सकता है।'

अफगानिस्तान और दक्षिण एशिया में आतंकवाद से लड़ने के लिए ट्रंप की हाल ही में घोषित की गई नई रणनीति का जिक्र करते हुए हेली ने कहा कि इस रणनीति की अहम बातों में से एक भारत के साथ अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी विकसित करना है।

उन्होंने कहा कि अमेरिका, अफगानिस्तान में खासतौर से आर्थिक और विकास के क्षेत्र में मदद के लिए भारत की ओर देख रहा है।'

अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप ने भी मनाई दिवाली, व्हाइट हाउस में जलाए दिये

हेली ने कहा, 'हमें अफगानिस्तान में वास्तव में भारत की मदद की जरूरत है। वे उस क्षेत्र में अच्छे पड़ोसी और साझेदार हैं।'

निक्की ने कहा, 'अफगानिस्तान और दक्षिण एशिया में अमेरिका के हित आतंकवादियों की सुरक्षित पनाहगाहों को खत्म करने में हैं जो हमारे लिए खतरा हैं। साथ ही परमाणु हथियारों को आतंकवादियों की पहुंच से दूर रखना है, इन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए हम हमारे राष्ट्रीय, ऊर्जा, अर्थव्यवस्था, कूटनीतिक और सेना के सभी तत्वों का इस्तेमाल करेंगे।'

बता दें कि अमेरिका का यह बयान पाकिस्तान को झटका पहुंचा सकता है क्योंकि वह अफगानिस्तान में भारत की भूमिका का लगातार विरोध कर रहा है।

कश्मीर भारत का अभिन्न अंग, पाकिस्तान को किसी भी कीमत पर समर्थन नहीं: इजराइल