एशिया प्रशांत में साझे रणनीतिक हितों को लेकर मनीला में भारत-जापान-ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका की बैठक

  |  Updated On : November 12, 2017 05:02 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार फिलीपींस की राजधानी मनीला में एक बैठक में भारत-प्रशांत क्षेत्र और उसके भविष्य की स्थिति पर चर्चा की।

विदेश मंत्रालय ने यहां एक बयान में कहा, 'भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के विदेश मामलों के अधिकारी 12 नवंबर को भारत-प्रशांत क्षेत्र में साझा हित के मुद्दों पर संवाद के लिए मनीला में मिले।'

इनके बीच की चर्चाएं आपसी और अन्य भागीदारों के साथ साझा किए जाने वाले बढ़ते संपर्क क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने पर केंद्रित थीं।

बयान के अनुसार, इस दौरान इनके बीच सहमति बनी कि एक स्वतंत्र, खुला, समृद्ध और समावेशी भारत-प्रशांत क्षेत्र सभी देशों और बड़े पैमाने पर दुनिया के दीर्घकालिक हितों के लिए कार्य कर सकता है।

और पढ़ेंः देश में नहीं खुलेगा इस्लामिक बैंक, रिजर्व बैंक ने खारिज किया प्रस्ताव

यह बैठक ऐसे समय में आयोजित की गई है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को फिलीपींस की तीन दिवसीय यात्रा के लिए निकल गए हैं। वह इस यात्रा के दौरान मंगलवार को भारत-आसियान शिखर सम्मेलन और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

मंत्रालय की तरफ से रविवार को जारी बयान के मुताबिक, भारत, अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया के अधिकारियों ने आतंकवाद की साझा चुनौतियों और संबंधों के प्रसार को लेकर भी विचार विमर्श किया।

इसके अलावा भारतीय अधिकारियों ने इस क्षेत्र में अपने कार्यो के आधारशिला के रूप में भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी (पूर्व की ओर देखो) पर प्रकाश डाला।

इस दौरान चारों देश अपनी चतुष्पक्षीय बातचीत को पुनर्जीवित करने का काम कर रहे हैं। मनीला में सोमवार को पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के इतर इन देशों के अधिकारियों के बीच एक और बैठक होने की संभावना है।

और पढ़ेंः पीएम मोदी 3 दिवसीय फिलीपीन यात्रा पर रवाना, मंगलवार को होगी ट्रंप से मुलाक़ात

RELATED TAG: Pm Modi, Philippines Visit, Modi Visit On Philippines Visit, India, Australia, Japan, Asean Summit,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो