logo-image

इमरान खान ने लिखी PM मोदी को चिट्ठी, कहा- आतंकवाद पर वार्ता को तैयार पाकिस्तान

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को पत्र लिख कर दोबारा द्विपक्षीय वार्ता शुरू करने का आह्वान किया है.

Updated on: 20 Sep 2018, 04:40 PM

नई दिल्‍ली:

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को पत्र लिख कर दोबारा द्विपक्षीय वार्ता शुरू करने का आह्वान किया है. इस पत्र में आतंकवाद से लेकर कश्‍मीर तक पर वार्ता की बात है. पाकिस्‍तान सरकार ने यह पत्र 14 सितंबर को भारत सरकार को दिया है. वहीं विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा है कि पाकिस्‍तान की तरफ से ऐसा प्रस्‍ताव आया है। अब दोनों देशों के विदेश मंत्री UN के सम्‍मेलन के दौरान #UNGA के कार्यक्रम में मुलाकात करेंगे। इसके लिए दोनों देशों के विदेश मंत्रालय जगह और समय को तय करेंगे। 

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने पीएम नरेंद्र मोदी को जो चिट्ठी लिखी है, उसमें भारत और पाकिस्तान के बीच फिर से वार्ता बहाल करने की की बात कही गई है. पत्र में इमरान खान ने दोनों देशों के बीच विदेश मंत्री स्तर की वार्ता का भी सुझाव दिया है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि पाकिस्तान आतंकवाद पर भी बातचीत करने को हमेशा तैयार है.

संयुक्‍त राष्‍ट्र से सम्‍मेलन में मौका
ऐसा इसलिए भी माना जा रहा है कि संयुक्त राष्ट्र की जनरल असेंबली के दौरान दोनों देशों के विदेश मंत्री वहां पर रहेंगे। वहीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इस महीने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के इतर दक्षेस देशों के विदेश मंत्रियों की परिषद की अनौपचारिक बैठक में भाग ले सकती हैं. इसी दौरान दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच वार्ता होगी। 

इमरान की चिट्ठी की अहम बातें
पाक के पीएम इमरान खान ने पीएम मोदी को पाकिस्तान आने का न्योता दिया.
आतंकवाद पर भी बातचीत को पाक तैयार.
संबंध मज़बूत करने के पाकिस्तान में सार्क सम्मेलन हो.
दोनों देशों के विदेश मंत्री की न्यूयार्क में मुलाक़ात हो.
वे बातचीत की प्रक्रिया आगे बढ़ाने का काम करेंगे.
कश्मीर समेत तमाम विवाद बातचीत से सुलझाए जाएं.
शांति वार्ता शुरू होनी चाहिए.