logo-image

फेसबुक डेटा लीक: ज़ुकरबर्ग ने कहा- भारत समेत कई देशों में चुनावों के मद्देनजर बढ़ाई जा रही सुरक्षा

भारत सहित कई अन्य देशों में होने वाले चुनाव को देखते हुए सोशल मीडिया फेसबुक अपनी सुरक्षा तकनीकों को और ज्यादा मजबूत करेगा।

Updated on: 05 Apr 2018, 02:21 PM

नई दिल्ली:

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि भारत सहित कई अन्य देशों में होने वाले चुनाव को देखते हुए सोशल मीडिया फेसबुक अपनी सुरक्षा तकनीकी को और ज्यादा मजबूत करेगा। 

जुकरबर्ग ने बताया कि साल 2018 चुनाव के लिहाज से बहुत ही बड़ा साल है इस कारण प्रचार के लिए सोशल मीडिया से डाटा उठाया जा सकता है। यही कारण है कि इस तरह के चोरी रोकने के लिए सुरक्षा उपकरणों को और मजबूत करेगा।

मामला तब प्रकाश में आया है जब हाल ही में कैंब्रीज एनालीटिका ने इस सोशल मीडिया के जरिए यूजर्स का डाटा चुरा लिया था। इसका इस्तेमाल अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव के दौरान किया गया था।

एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान जुकरबर्ग ने कहा, 'फेसबुक पर डाटा को सुरक्षित रखने के लिए हमने करीब 1500 लोगों को रखा है। लोगों का गोपनीय तरीके से रहे और इसकी सुरक्षा को लेकर इसे सुरक्षा तकनीक से लैस करेंगे।'

इस दौरान उन्होंने 'कैम्ब्रिज एनालिटिका' को लेकर भी कई खुलासे किए। उन्होंने बताया कि ये कंपनी डोनाल्ड ट्रंप के लिए काम कर रही थी।

उन्होंने कहा कि 2016 में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान 'कैम्ब्रिज एनालिटिका' ने फेसबुक के करीब 8 करोड़ 70 लाख (87 मिलियन) यूजर्स का पसर्नल डेटा अनुचित तरीके से शेयर किया था।

जुकरबर्ग ने फेसबुक यूजर्स से माफी मांगते हुए कहा है कि मुझे सोशल मीडिया को लीड करने के का एक मौका और मिलना चाहिए।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें