logo-image

इक्वाडोर ने विकीलीक्स के फाउंडर जूलियन असांज को दी नागरिकता

इक्वाडोर ने विकीलीक्स के संस्थापक जुलियन असांज को नागरिकता दे दी है। इस बात की पुष्टि इक्वाडोर की विदेश मंत्री मारिया फरनांडा एस्पिनोसा ने की है।

Updated on: 11 Jan 2018, 11:26 PM

नई दिल्ली:

इक्वाडोर ने विकीलीक्स के संस्थापक जुलियन असांज को नागरिकता दे दी है। इस बात की पुष्टि इक्वाडोर की विदेश मंत्री मारिया फरनांडा एस्पिनोसा ने की है।

12 दिसंबर 2017 को ही जूलियन असांज ने नागरिकता की अपील की थी, जिसे अब मंजूर कर लिया गया है।

यह बयान तब सामने आया है जब गुरूवार को ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय ने असांज को राजनयिक दर्जा देने की इक्वाडोर की अपील को खारिज कर दिया था। बता दें कि यह दर्जा मिलने के बाद असांज को गिरफ्तार नहीं किया जा सकता।

बता दें कि विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने गुरुवार को दोपहर में कहा, 'इक्वाडोर की सरकार ने यूके में हाल ही में असांज के लिए राजनयिक दर्जा देने के लिए अपील की थी।' उन्होंने आगे कहा, 'ब्रिटेन न तो असांज को यह दर्जा देगा न ही इस मसले पर इक्वाडोर से कोई बात करेगा।'

और पढ़ें: क्लास में लेट पहुंचने पर 7 साल के मासूम की पिटाई, हॉस्पिटल में मौत

इस पर मारिया फरनांडा एस्पिनोसा ने कहा कि उन्होंने इस मसले को सुलझाने के लिए यह कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि इक्वाडोर चाहता है कि इस स्थिति का एक 'सम्मानजनक' हल निकले।

उन्होंने जूलियन असांज की जान को खतरा बताते हुए कहा कि उन्हें उनकी बहुत चिंता है।

दरअसल असांज के खिलाफ जब स्वीडन में बलात्कार का आरोप लगा था तब उन्होंने प्रत्यर्पण से बचने के लिए लंदन स्थित इक्वाडोर दूतावास से राजनीतिक शरण की मांग की थी।

इस मामले में स्वीडन के अभियोजन पक्ष ने पिछले साल मई में बलात्कार के केस में जांच बंद कर दी थी। लेकिन असांज को अभी भी गिरफ्तारी खतरा बना हुआ है क्योंकि उनपर जमानत उल्लंघन करने का आरोप है।

ऑस्ट्रेलिया में पैदा हुए असांज को यह भी डर है कि अंततः उन्हें अमेरिका को प्रत्यर्पित किया जाएगा। ताकि उन पर 2010 में विकीलीक्स में हजारों मिलेट्री डोक्यूमेंट छापने का मुकदमा चलाया जा सके।

और पढ़ें: आयकर विभाग ने 3500 करोड़ रु. की बेनामी संपत्ति जब्त की