logo-image

इंडोनेशिया में भूकंप से भारी तबाही, 82 लोगों की मौत

इंडोनेशिया के लॉमबोक में रिक्टर पैमाने पर सात की तीव्रता के भूकंप से 82 लोगों की मौत हो गई। बीबीसी के मुताबिक, रविवार को आए इस भूकंप में सैकड़ों लोग घायल हुए हैं।

Updated on: 06 Aug 2018, 08:54 AM

नई दिल्ली:

इंडोनेशिया के लॉमबोक में रिक्टर पैमाने पर सात की तीव्रता के भूकंप से 82 लोगों की मौत हो गई। बीबीसी के मुताबिक, रविवार को आए इस भूकंप में सैकड़ों लोग घायल हुए हैं। भूकंप का केंद्र लॉमबोक के उत्तरी तट के पास सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में था।

भूकंप से सैकड़ों इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई हैं और घरों की बिजली गुल हो गई है। इंडोनेशिया में एक सप्ताह पहले भी भूकंप आया था, जिसमें 16 लोगों की मौत हो गई थी।

भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई लेकिन इसे कुछ ही घंटों बाद हटा लिया गया।इंडोनेशिया के आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता ने कहा कि लॉमबोक के मुख् शहर मतारा में कई इमारतें क्षतिग्रस्त हुई हैं, जिनमें से ज्यादातर खराब निर्माण सामग्री से तैयार की गई थीं।

मताराम के कई घरों में बिजली गुल है।इमाम नाम के एक स्थानी नागरिक ने बताया कि बाली के देनपसार में मुख्य अस्पताल से मरीजों को बाहर निकालना पड़ा है।

और पढ़ें: अमेरिका चाहता है बातचीत तो ईरान पर दबाव बनाना और प्रतिबंध लगाना बंद करें

बाली में भी कई सेकंड तक भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिस समय भूकंप आया, उस समय सिंगापुर के गृहमंत्री के.शणमुगम सुरक्षा कॉन्फ्रेंस के लिए लॉमबोक में थे।

उन्होंने फेसबुक पर इस अनुभव को साझा करते हुए लिखा, 'खड़ा होना भी मुश्किल लग रहा था।