logo-image

राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के लिए डोनाल्ड ट्रंप वाशिंगटन रवाना

अमेरिका के बड़े बिजनसमैन और नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अब से थोड़ी देर बाद अमेरिका के 45 वें राष्ट्रपति के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे

Updated on: 20 Jan 2017, 12:08 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका के बड़े बिजनसमैन और नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अब से थोड़ी देर बाद अमेरिका के 45 वें राष्ट्रपति के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए ट्रंप वाशिंगटन रवाना हो चुके हैं। डोनाल्ड ट्रंप 70 साल की उम्र में अमेरिका के राष्ट्रपति बनने वाले पहले शख्स हैं।

डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को हराकर 8 साल के रिपब्लिकन पार्टी अमेरिका के सत्ता में वापस आई है। रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से डोनाल्ड ट्रंप ने हिलेरी क्लिंटन को चुनाव में हराया था।

ये भी पढ़ें: आखिरी प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले बराक ओबामा- हिंदू या महिला कोई भी बन सकता है अमेरिका का राष्ट्रपति

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के शपथ ग्रहण समारोह के लिए उनकी टीम ने रिकॉर्ड नौ करोड़ डॉलर जुटाए हैं, जो अमेरिकी इतिहास में राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह के लिए जुटाई गई सबसे ज्यादा रकम है। ट्रंप की उद्घाटन समिति ने निगमों से मिलने वाले दान के लिए 10 लाख डॉलर की सीमा निर्धारित की थी, जबकि व्यक्तियों के लिए कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई थी।

वहीं दूसरी तरफ डोनाल्ड ट्रंप के शपथ ग्रहण समारोह में डेमोक्रेटिक पार्टी के कई सांसदों ने घोषणा की है कि वो इसमें शिरकत नहीं करेंगे जिसको लेकर वहां नेताओं के बीच विवाद तक हो चुका है।

इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव जीतने के बाद पहली बार प्रेस कॉन्फ्रेस कर अपनी आनेवाली सरकार की प्राथमिकताओं को गिनाते हुए कहा था कि राष्ट्रपति बनने के बाद उनका कारोबार से कोई लेना देना नहीं होगा और उनका सारा कारोबार उनके बेटे संभालेंगे।

रूस पर ट्रंप की सफाई

रूस को लेकर ट्रंप ने अपनी सरकार की नीति पर कहा था कि मेरे कार्यकाल में रूस, अमेरिका का सबसे ज्यादा सम्मान करेगा। ट्रंप ने कहा था रूस के साथ मेरी कोई डील नहीं है और नहीं मैं उनसे कोई बिजनेस डील करूंगा। अगर रूस के राष्ट्रपति मुझे पसंद करेंगे तो यह उनकी पूंजी होगी ना कि कोई दायित्व।

मीडिया से ट्रंप के खट्टे-मीठे रिश्ते

चुनाव जीतने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने मीडिया से अपने रिश्ते को लेकर कहा था कि मीडिया उनपर हमले करता है इसलिए वो सोशल मीडिया के जरिए इनका जवाब देते हैं। पहले भी मीडिया पर भड़कते हुए ट्रंप ने कहा था कि मेरे खिलाफ झूठी इंटेलिजेंस रिपोर्ट्स बनाई गई जिसे मीजिया ने दिखाया। वह उनके सार्वजनिक जीवन पर एक धब्बे की तरह है।

लोगों को नौकरी का वादा

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि भगवान ने नौकरी देने वाले लोग जितने लोग बनाए हैं उसमें वो सर्वश्रेष्ठ हैं। इसलिए वो बाकी सरकारों के मुकाबले अधिक नौकरियों के अवसर पैदा करेंगे। अमेरिका चुनाव में रोजगार सबसे बड़ा मुद्दा था और ट्रंप लगातार कहते रहे थे कि पूर्व की सरकार के दौरान चीन ने अमेरिका की नौकरियों को हथिया लिया।

मैक्सिको विवाद को सुलझाने का दावा

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के साथ ही वह मैक्सिको से सीमा विवाद को सुलझाने की कोशिश करेंगे। इसके लिए मैक्सिको से बातचीत भी करेंगे और सीमा पर दीवार बनाने की कार्रवाई भी शुरू करेंगे।

ओबामा केयर को खत्म करेंगे ट्रंप

ओबामा के सवाल पर ट्रंप ने कहा कि वो ओमाबा केयर की समीक्षा कर उसे खत्म करेंगे। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका के लोगों को वह ओबामा केयर से भी  अच्छी सुविधा मुहैया कराएंगे। ओबामा केयर कार्यक्रम के तहत सभी अमेरिकी नागरिकों को हेल्थ बीमा उपलब्ध कराया जाता था।

डोनाल्ड ट्रंप ने शपथ ग्रहण समारोह से कुछ दिन पहले कहा ता कि जो भी कंपनी उनके शासन काल में अमेरिका छोड़कर कहीं और जाएगी उससे वो भारी सीमा शुल्क वसूलेंगे ।