logo-image

ट्रंप के विवादित सलाहकार स्टीव बैनन की व्हाइट हाउस से छुट्टी

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, ट्रंप ने शुक्रवार सुबह अपने सलाहकारों को बताया कि उन्होंने बैनन को पद से हटाने का फैसला किया था।

Updated on: 19 Aug 2017, 11:42 AM

नई दिल्ली:

व्हाइट हाउस के मुख्य रणनीतिकार स्टीव बैनन ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन से इस्तीफा दे दिया है। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, ट्रंप ने शुक्रवार सुबह अपने सलाहकारों को बताया कि उन्होंने बैनन को पद से हटाने का फैसला लिया है।

गौरतलब है कि ट्रंप के राष्ट्रपति की कुर्सी तक पहुंचने में मुख्य भूमिका निभाने वाले बैनन का कार्यकाल अब तक काफी विवादास्पद रहा है। 

इससे पहले जॉन केली द्वारा आंतरिक समीक्षा की गई थी जिसमें पिछले कुछ दिनों से बैनन को बर्खास्त करने की मांग बढ़ रही थी। आलोचक उन्हें श्वेतों को सर्वश्रेष्ठ मानने वाला नस्लवादी कहते है। वह उन लोगों में शुमार हैं, जो ट्रंप को हमेशा अपने चुनावी वादों को पूरा करने की दिशा में बढ़ने को कहते रहते थे।

ट्रैवल बैन और पेरिस जलवायु समझौते से ट्रंप के हाथ खींचने में बैनन का रोल माना जाता है। 

यह भी पढ़ें: चीन ने चुपके से भारत में छोड़ा पानी, ब्रह्मपुत्र और सतलुज नदी का हाइड्रोलॉजिकल डाटा नहीं किया शेयर

ट्रंप के चीफ ऑफ स्टॉफ जॉन केली ने हाल ही में वाइट हाउस में कुछ बड़े बदलावों की तरफ इशारा भी किया था। बैनन ने ट्वीट करते हुए कहा, 'मैं अपना नाम बदलकर स्टीव कैनन कर रहा हूं। जंग अब शुरू है।'

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता साराह सैंडर्स ने शुक्रवार को जारी बयान में इसकी पुष्टि की। साराह ने कहा, 'व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ जॉन केली और स्टीव बैनन दोनों ने आपसी सहमति से पद से हटने का फैसला लिया है।'

उन्होनें कहा, 'आज स्टीव का कार्यालय में आखिरी दिन है और हम उनकी सेवाओं के शुक्रगुजार हैं।'

बैनन के करीबी लोगों ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि बैनन ने पद से हटने का फैसला खुद ही लिया है। उन्होंने 7 अगस्त को ट्रंप को अपना इस्तीफा सौंप दिया था।

यह भी पढ़ें: फिनलैंड हमले में दो लोगों की मौत, राष्ट्रपति नीनिस्टो ने बताया कायराना हरकत