logo-image

डोनाल्ड ट्रंप को एक और झटका, ओबामा केयर प्लान के बदले नए बिल को मतदान से पहले वापस लिया गया

ओबामा केयर की जगह नया हेल्थकेयर बिल लाने की डोनाल्ड ट्रंप की कोशिशों को करारा झटका लगा है।

Updated on: 25 Mar 2017, 09:13 AM

नई दिल्ली:

ओबामा केयर की जगह नया हेल्थकेयर बिल लाने की डोनाल्ड ट्रंप की कोशिशों को करारा झटका लगा है। इस बिल को पर्याप्त समर्थन न मिल पाने के कारण मतदान के ठीक एक दिन पहले ही सरकार को वापस लेना पड़ा है।

इस बिल पर अमेरिकी सीनेट में रिपब्लिकन प्रतिनिधियों द्वारा समर्थन न मिल सकने की आशंका के चलते वापस लिया गया है। गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप द्वारा लाए जा रहे हेल्थकेयर बिल के लिए 216 वोट ज़रुरी है। इसे अमेरिकी सरकार के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है।

दरअसल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के हेल्थ केयर प्लान को बदलकर नया लाने की तैयारी में थे। यह उनके चुनावी मुद्दों में भी एक अह्म मुद्दा था। ख़बरों के मुताबिक 28 में से 35 रिपब्लिकन नेता इस बिल के पक्ष में नहीं थे।

अरबपतियों की सूची में 220 पायदान नीचे लुढ़के ट्रंप: फोर्ब्स

इससे चलते बिल को पर्याप्त समर्थन न मिल पाने की आशंका के चलते ही यह बिल वापस ले लिया गया है।

इसके बाद डोनाल्ड ट्रंप ने निराशा व्यक्त की है। इस बिल को रिपब्लिकन्स की ओर से समर्थन न मिल सकने की आशंका के चले हाउस ऑफ रिप्रज़ेटेटिव के स्पीकर पॉल रायन ने वापस ले लिया।

हार के अपमान से बचने के लिए रयान ने घोषणा की कि वह सस्ती देखभाल अधिनियम (ओबामाकेयर) पर वोट देने के लिए कदम वापस ले रहे हैं।

व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि, 'मेरे दिमाग में कोई सवाल ही नहीं है कि यहां राष्ट्रपति और टीम ने लोगों पर सब कुछ छोड़ा है, ... अब यह तय करने के लिए सदन के सदस्यों पर निर्भर हो रहा है कि वे इनके माध्यम से पालन करना चाहते हैं या नहीं।'

व्हाइट हाउस ने डोनाल्ड ट्रम्प की जासूसी के दावों पर नहीं जताया है ब्रिटेन से खेद

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव शॉन स्पिसर ने संवाददाताओं से कहा कि, 'उन्होंने राष्ट्रपति के साथ वास्तव में काम किया है। मुझे लगता है कि दिन के अंत में आप लोगों को वोट देने के लिए मजबूर नहीं कर सकते हैं।'

सीनेटर मार्क वार्नर ने कहा कि अब यह स्पष्ट हो गया है कि 'ट्रम्पकेयर' को अस्वीकार कर दिया गया है।

देश से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें