logo-image

डेमोक्रेट नेताओं ने जताया कुशनेर की नियुक्ति पर विरोध

ट्रंप के अपने दामाद जैरेड कुशनेर को राष्ट्रपति के वरिष्ठ सलाहकार के पद पर नियुक्त करने पर मंगलवार को डेमोक्रेट नेताओं ने विरोध जताया।

Updated on: 10 Jan 2017, 08:02 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड के साथ विवादों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। ट्रंप ने अपने दामाद जैरेड कुशनेर को राष्ट्रपति के वरिष्ठ सलाहकार के पद पर नियुक्त करने की बात कही। जिस पर मंगलवार को डेमोक्रेट नेताओं ने विरोध जताया।

कुशनेर की नियुक्ति को लेकर सदन की न्यायपालिका समिति के नेताओं ने न्याय विभाग और सरकार के आचार संहिता कार्यालय को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में भाई-भतीजावाद विरोधी कानून पर ध्यान देने का आग्रह करते हुए इस बात को सुनिश्चित करने को कहा गया है कि यह तय होना चाहिए कि कुशनेर क्या कर सकते हैं और क्या नहीं।

निर्वतमान अमेरिकी अटार्नी जनरल लोरेटा ई. लिंच को संबोधित एक पत्र में डेमोक्रेट सदस्यों ने जोर देकर कहा है कि व्हाइट हाउस की नीतियों की सूचना, जानकारी या प्रभाव होने से उनके व्यवसाय को लाभ पहुंच सकता है। पत्र में कहा गया है, 'उदाहरण के तौर पर , ऐसी खबरें हैं कि वह इस शाम (मंगलवार को) सदन के अध्यक्ष पॉल रेयान से मिलकर टैक्स नीतियों पर चर्चा करेंगे।'

डेमोक्रेट सदस्यों ने कहा कि इससे यह संभावना सामने आती है कि वह अपने सार्वजनिक कार्यालय का इस्तेमाल निजी लाभ के लिए करने जा रहे हैं। खासकर, कर परिवर्तन में बदलाव कर जिससे कुशनेर और उनके परिवार को फायदा पहुंचेगा। डेमोक्रेट सदस्यों ने कुशनेर के संभावित वित्तीय हितों के टकराव की फिर से समीक्षा करने की मांग की है।

इसे भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप के नेतृत्व में 'दामाद' की सलाह पर चलेगा व्हाइट हाउस!

कुशनेर की शादी ट्रंप की बड़ी पुत्री इवांका ट्रंप से हुई है। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट की मुताबिक, ट्रंप के आधिकारिक बयान में कहा गया है कि कुशनेर इस पद पर बगैर वेतन लिए कार्य करेंगे।

इससे पहले समाचार एजेंसी एफे न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को बयान जारी कर कहा कि कुशनेर उनकी टीम के काफी महत्वपूर्ण सदस्य होंगे जो उनके महत्वाकांक्षी एजेंडे को अमल में लाएगी।उनके बयान के अनुसार, कुशनेर चीफ आफ स्टाफ रेंस प्रीबस और व्हाइट हाउस के प्रमुख रणनीतिकार स्टीफेन बैनन के साथ मिलकर काम करेंगे।ट्रंप ने कहा कि यह तिकड़ी एक प्रभावी नेतृत्व देने वाली टीम होगी।

बयान में ट्रंप के चुनाव अभियान में कुशनेर की प्रभावी भूमिका को याद दिलाया गया है। इस अभियान से ट्रंप को 8 नवंबर को चुनावी जीत हासिल करने में मदद मिली थी। कुशनेर परंपरावादी यहूदी रियल एस्टेट व्यापारी हैं। उन्हें अपनी व्यावसायिक गतिविधियों से अलग हटकर सरकारी पद को ग्रहण करना होगा।