logo-image

चीन के साथ रेल लिंक समझौते पर हस्ताक्षर करने के करीब नेपाल, बढ़ सकती है भारत की चिंताएं

नेपाल के उप-प्रधानमंत्री कृष्ण बहादुर महारा ने कहा है कि नेपाल और चीन के बीच रेल लिंक प्रोजेक्ट समझौता पर जल्द ही हस्ताक्षर किये जाएंगे।

Updated on: 29 Apr 2017, 08:38 PM

नई दिल्ली:

नेपाल के उप-प्रधानमंत्री कृष्ण बहादुर महारा ने कहा है कि नेपाल और चीन के बीच रेल लिंक प्रोजेक्ट समझौता पर जल्द ही हस्ताक्षर किये जाएंगे। महारा ने कहा कि काठमांडू और चीन के सीमावर्ती शहर केरंग के बीच प्रस्तावित रेल लिंक समझौते पर जल्द ही दोनों देश हस्ताक्षर करेंगे। दोनों देशों के बीच होने वाले इस समझौते से भारत की चिताएं बड़ सकती है।  

दक्षिण एशिया में वन बेल्ट वन रोड से संबंधित एक कार्यक्रम में उन्होंने ये जानकारी दी।

नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड ने चीन को भरोसा दिया है कि नेपाल जल्द ही इस समझौते पर हस्ताक्षर करेगा। ये रेल लिंक केरंग को काठमांडू, पोखरा और लुंबिनी को जोड़ेगा।

और पढ़ें: CPEC के बाद चीन पाकिस्तान में रेल परियोजना का उठाएगा पूरा खर्च

काठमांडू पोस्ट अखबार के दिये इंटरव्यू में महारा ने कहा, 'प्रधानमंत्री के प्रस्ताव के अनुसार हम समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिये पूरी तैयारी कर रहे हैं, और जल्द ही चीन के साथ ये समझौता हो जाएगा।'

हालांकि ये तय नहीं है कि नेपाल वन बेल्ट वन रोड प्रोजेक्ट में शामिल होगा या नहीं। लेकिन बीजिंग में इस मुद्दे पर होने वाली बैठक में नेपाल भी हिस्सा लेगा।

और पढ़ें: अमेरिका से संबंधों में दरार तो चीन ने पाकिस्तान को दिया 1.2 अरब डॉलर का कर्ज

उन्होंने कहा, 'हम इसे आर्थिक सहयोग पर एक मौके की तरह देख रहे हैं.....हम आश्वस्त हैं कि नेपाल को इससे लाभ मिलेगा।'

नेपाल के अधिकारियों का कहना है कि इस प्रोज्कट को लेकर चर्चा जारी है लेकिन नेपाल ने इस पर अभी कोई अंतिम फैसला नहीं लिया है।

और पढ़ें: उत्तर कोरिया के मसले को लेकर अमेरिका ने चीन को सराहा