logo-image

शी जिनपिंग दोबारा बन सकते हैं चीन के राष्ट्रपति, दिल्ली में तिब्बतियों का प्रदर्शन

माना जा रहा है कि इसमें शी जिनपिंग के दूसरे कार्यकाल पर मुहर लगाई जाएगी। शी के अलावा प्रधानमंत्री ली केकियांग को भी दूसरा कार्यकाल मिलने की उम्मीद है।

Updated on: 18 Oct 2017, 02:16 PM

नई दिल्ली:

चीन में बुधवार से सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी (एक बार फिर से पांच वर्षीय सरकार बनाने के लिए) ने कांग्रेस (सम्मेलन) की शुरुआत की है। माना जा रहा है कि इसमें शी जिनपिंग के दूसरे कार्यकाल पर मुहर लगाई जाएगी।

इसके अलावा पार्टी के संविधान में बदलाव कर शी को माओ त्से तुंग जैसा दर्जा देने पर भी सहमति बनाने की तैयारी हो रही है। ये पहली बार होगा जब एक राष्ट्रपति दूसरी बार अपना कार्यकाल संभालेगा।

शी के अलावा प्रधानमंत्री ली केकियांग को भी दूसरा कार्यकाल मिलने की उम्मीद है। पार्टी के प्रवक्ता ने हालांकि और कोई ब्योरा नहीं दिया और कहा कि मीडिया को बैठक के समापन दिवस (24 अक्तूबर) तक इंतजार करना होगा, उसी दिन सभी घोषणाएं होंगी।

बता दें कि बुधवार से चीन में कम्युनिस्ट पार्टी का अहम सम्मेलन शुरु हो रहा है। इस सम्मेलन में ये फ़ैसला लिया जाएगा कि अगले 5 सालों के लिए देश की कमान अब किसके हाथ में रहेगी।

अमेरिका: डोनाल्ड ट्रंप को कोर्ट से झटका, ट्रैवल बैन के ताजा आदेश पर रोक

दिल्ली में रह रहे तिब्बती युवाओं ने सम्मेलन तक अपनी आवाज़ पहुंचाने के लिए चीनी दूतावास के सामने प्रदर्शन शुरु कर दिया है।

प्रदर्शनकारी चीनी दूतावास के सामने तख्तियों पर तिब्बत की आज़ादी के स्लोगन लिखकर अपना विरोध प्रदर्शन ज़ाहिर कर रहे हैं। हालांकि दिल्ली पुलिस ने इन सबको हिरासत में ले लिया है।

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में भी कई संगठन चीन के वर्तमान राष्ट्रपति का विरोध कर रहे हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, राष्ट्रपति शी जिनपिग राजधानी में दो हजार से ज्यादा प्रतिनिधियों को संबोधित कर रहे हैं। 

हर पांच साल में एक बार होने वाले इस सम्मेलन में बाहरी लोगों का आना प्रतिबंधित है। इसके अगले सप्ताह समाप्त होने की उम्मीद है। शी 2012 में कम्यूनिस्ट पार्टी के नेता बने थे और आगे भी उनके पार्टी प्रमुख बने रहने की उम्मीद है।

शी ने अपने भाषण के शुरूआत अपने कार्यकाल के दौरान चीन द्वारा अर्जित उपलब्धियों से की और कहा कि चीनी विशेषताओं के साथ समाजवाद ने एक नए युग में प्रवेश किया है। 

पाकिस्तान: क्वेटा-सिब्बी रोड पर धमाका, 6 पुलिसकर्मी की मौत, 8 लोग घायल

शी ने कांग्रेस के 19वें सत्र की शुरुआत के दौरान कहा कि चीन का समाजवाद लोकतंत्र, लोगों के मूलभूत हितों की रक्षा के लिए सबसे व्यापक, सबसे वास्तविक और सबसे प्रभावी लोकतंत्र है। 

उन्होंने पार्टी के सदस्यों से लोगों के साथ हमेशा अपनी नियति को साझा करने और लोगों के दिमाग में बेहतर जिंदगी की सोच स्थापित करने का आह्वान किया। 

उन्होंने पार्टी के अंदर फैले बड़े स्तर पर भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने में मिली सफलता के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि करीब दस लाख से ज्यादा अधिकारियों को दंडित किया गया है। 

सम्मेलन के दौरान उच्च सुरक्षा चेतावनी जारी की गई है। परिवहन केंद्रों पर अतिरिक्त चेकिंग के कारण रेलवे स्टेशनों पर लंबी कतारें देखी गई हैं। 

भारत सुरक्षा परिषद में चाहता है स्थायी सदस्यता, तो छोड़े वीटो की रट: निक्की हेली

कांग्रेस के कारण व्यापार भी प्रभावित हुआ है। जैसे की कुछ रेस्तरां, जिम, नाइटक्लब और बार को सुरक्षा कारणों के तहत बंद करा दिया गया है और एयरबीएनबी जैसी आवास-बुकिंग वेबसाइटों ने भी सेंट्रल बीजिंग में आरक्षण रद्द कर दिए हैं। 

जिनपिंग ने कहा कि चीन अपना लक्ष्य तभी पा सकता है जब दुनिया में शांतिपूर्ण माहौल हो। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य एक ताकतवर आर्मी तैयार करना है।

दरअसल चीन में राष्ट्रपति चुनाव नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (प्रतिनिधी सभा) करती है। लेकिन आम तौर पर कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना का एक पदाधिकारी ही राष्ट्रपति बनता है। चीन में एक पार्टी रूल होने की वजह से पार्टी द्वारा चुने गए नेता ही सरकार में रहते हैं।

आम तौर पर पार्टी का महासचिव देश का राष्ट्रपति बनता है और पार्टी महासचिव के लिए कम्यूनिस्ट पार्टी प्रेसीडेंट पोस्ट रिजर्व रखती है।

यह भी पढ़ें: पाक की आतंकवादी गतिविधियों पर नजर रखने में भारत कर सकता है मदद: निक्की हेली