logo-image

पीएम मोदी के बयान का चीन ने किया स्वागत, कहा-सीमा विवाद के बावजूद संबंधों में स्थिरता

भारत और चीन के बीच तमाम मुद्दों पर भले ही विवाद और विरोध हो लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान का चीन ने स्वागत किया है।

Updated on: 05 Jun 2017, 07:27 PM

नई दिल्ली:

भारत और चीन के बीच तमाम मुद्दों पर भले ही विवाद और विरोध हो लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान का चीन ने स्वागत किया है।

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार देशों की यात्रा पर थे और अपनी रूस यात्रा के दौरान उन्होंने कहा था कि भारत और चीन के बीच सीमा विवाद है लेकिन दोनों देशों के बीच पिछले 40 सालों में सीमा पर गोली नहीं चली है।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा 'हमने पीएम मोदी की तरफ से दी गई सकारात्मक टिप्पणी पर गौर किया है। पीएम मोदी के इस बयान का हम स्वागत करते हैं।'

हुआ ने कहा 'हम इस बात पर जोर देते रहे हैं कि दो बड़े देश भारत-चीन के बीच द्विपक्षीय संबंध स्थिरता और विकास बनाए रखें। दरअसल, दोनों देशों के नेताओं ने सीमा से जुड़े मुद्दों और सवालों पर काफी ध्यान दिया है। जब वे मिलते हैं तो हर बार विचारों का आदान-प्रदान करते हैं।'

और पढ़ें: NSG में चीन का रोड़ा, कहा अब और जटिल हो गया है भारत की मेंबरशिप का मामला

पीएम मोदी ने रूस यात्रा के दौरान कहा था कि विश्व तेजी से एक दूसरे से जुड़ रहा है, एक दूसरे पर निर्भरता भी बढ़ रही है।

उन्होंने कहा था कि इस परिवर्तन ने सीमा विवाद के बावजूद भारत-चीन को व्यापार और निवेश के क्षेत्र में आपसी सहयोग के लिए करीब ला दिया है।

दोनों देशों के बीच एनएसजी के मुद्दे पर तनातनी बढ़ गई है। इसके अलावा सीपीईसी के मुद्दे पर भी दोनों देशों के बीच में मतभेद चल रहा है।

और पढ़ें: उत्तराखंड में अपने हेलीकॉप्टर घुसने की घटना का चीन ने किया बचाव