logo-image

आतंकी हमले के डर से सहमा चीन, पाकिस्तान में रह रहे नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी

चीन ने पाकिस्तान सरकार को देश में काम कर रहे चीनी नागरिकों पर होने वाले आतंकी हमले को लेकर चेतावनी दी है।

Updated on: 08 Dec 2017, 08:25 PM

highlights

  • आतंकी हमले के डर से सहमे चीन ने पाकिस्तान में काम कर रहे अपने नागरिकों को एडवाइजरी जारी की
  • चीन ने अपने नागरिकों को पाकिस्तान यात्रा कम करने और भीड़ वाली जगह पर जाने से बचने की दी सलाह

नई दिल्ली:

चीन ने पाकिस्तान में काम कर रहे अपने नागरिकों को संभावित आतंकी हमले को लेकर आगाह किया है। चीन ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि पाकिस्तान में कई प्रोजेक्ट्स में काम कर रहे चीनी नागरिकों को आतंकी सिलसेलवार ढंग से निशाना बना सकते हैं।

गौरतलब है कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के महत्वाकांक्षी रोड प्रोजेक्ट वन बेल्ट वन रोड और चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) परियोजना में हजारों चीनी नागरिक पाकिस्तान में काम कर रहे हैं। यह रोड चीन को सीधा मिडिल ईस्ट और यूरोप से जोड़ेगा।

चीनी अधिकारियों के लिए सबसे बड़ी चिंता इन योजनाओं में काम कर रहे चीनी नागरिकों और निवेशकों की सुरक्षा को लेकर है। पाकिस्तान स्थित चीनी दूतावास ने एक बयान जारी कर कहा है कि हम समझते हैं कि आने वाले समय में आतंकी एक के बाद एक कई हमले करके पाकिस्तान में काम कर रहे चीनी कंपनियों और नागरिकों को निशाना बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें: IRCTC मामले में ईडी ने लालू की 45 करोड़ की संपत्ति की जब्त

इस संभावित आतंकी हमले को लेकर वहां काम कर रहे अपने नागरिकों को चीन ने सावधान किया है। चीन ने एडवाइजरी जारी कर नागरिकों को पाकिस्तान दौरे में कटौती और भीड़ वाली जगह पर नहीं जाने की सलाह भी दी है।

इसके अलावा चीन ने किसी भी विषम परिस्थिति में अपने दूतावास को भी तैयार रहने के लिेए कहा है। इस मामले पर पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की तरफ से अभी कोई बयान सामने नहीं आया है।

गौरतलब है कि चीनी कंपनियों की इस डर की वजह से पाकिस्तान सरकार ने पहले ही 15 हजार सैनिकों को चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा प्रोजेक्ट की ( CPEC) की सुरक्षा में लगा रखा है।

यह भी पढ़ें: कुलभूषण जाधव से मिलने 25 दिसंबर को पाकिस्तान जाएंगी मां और पत्नी