logo-image

सीमा पार से हो रहे आतंकवाद को रोकने के लिये पाकिस्तान से सटी सीमा को सील करेगा चीन

पाकिस्तान की तरफ से हो रही आतंकी गतिविधियां चीन के लिये भी परेशानी का सबब बन गईं हैं। अब चीन ने पाकिस्तान से लगी सीमा को सील करने का फैसला किया है।

Updated on: 11 Jan 2017, 03:43 PM

नई दिल्ली:

आतंकवाद पर चीन भारत का साथ भले ही न दे रहा हो लेकिन पाकिस्तानी आतंकियों को चीन में घुसने से रोकने के लिये सीमा को सील करने की तैयारी में जुटा हुआ है। पाकिस्तान की तरफ से हो रही आतंकी गतिविधियां चीन के लिये भी परेशानी का सबब बन गईं हैं। अब चीन ने पाकिस्तान से लगी सीमा को सील करने का फैसला किया है।

शिनहुआ न्यूज एजेंसी ने शिनजियांग सरकार के प्रमुख को कोट करते हुए लिखा है, 'साल 2017 में आतंकवादियों को देश में घुसने से रोकने के लिए चीन-पाकिस्तान बॉर्डर को सील किया जाएगा।'

ऐसा माना जा रहा है कि चीन ने ये फैसला लेकर आतंकवाद पर अंकुश न लगा पाने के लिये पाकिस्तान के प्रति नाराज़गी जाहिर की है।

चीन का मानना है कि आतंकवादी पाकिस्तान और अफगानिस्तान जाकर ट्रेनिंग लेते हैं और शिनजियांग प्रांत में वापस आकर आतंकी हमलों को अंजाम देते हैं।

चीन का मानना है कि स्थानीय आतंकवादियों के पाकिस्तान और अफगानिस्तान में तालिबानी आतंकी कैंपों से संबंध हैं। चीन का शिनजियांग प्रांत में आतंकवाद की घटनाएं बढ़ी हैं। 28 दिसंबर को हुए हमले में 5 लोगों की जान चली गई थी।

चीन आतंक के मुद्दे पर दोहरा रवैया अपना रहा है। भारत में हो रही आतंकी घटनाओं को लेकर चीन पाकिस्तान का समर्थन करता नज़र आता है।

मसूद अज़हर को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित करने के लिये भारत ने संयुक्त राष्ट्र में निवेदन किया है। लेकिन चीन ने संयुक्त राष्ट्र में भारत के प्रस्ताव का विरोध कर रहा है।