logo-image

अमेरिका से बढ़ा तनाव: चीन ने किया 10 परमाणु हथियार ले जाने वाली मिसाइल का परीक्षण

चीन ने एक साथ 10 परमाणु हथियार ले जाने वाले मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया है। ट्रंप के वन चाइना पॉलिसी पर टिप्पणी किए जाने के बाद दक्षिण चीन सागर में बढ़ तनाव के बाद चीन ने यह परीक्षण किया है।

Updated on: 02 Feb 2017, 03:16 PM

highlights

  • चीन ने एक साथ 10 परमाणु हथियार ले जाने वाले मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया है
  • ट्रंप के वन चाइना पॉलिसी पर टिप्पणी किए जाने के बाद दक्षिण चीन सागर में बढ़े तनाव के बाद चीन ने यह परीक्षण किया है

New Delhi:

चीन ने एक साथ 10 परमाणु हथियार ले जाने वाले मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया है। ट्रंप के वन चाइना पॉलिसी पर टिप्पणी किए जाने के बाद दक्षिण चीन सागर में बढ़े तनाव के बाद चीन ने यह परीक्षण किया है।

वाशिंगटन फ्री बीकन की रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने डीएफ 5सी मिसाइल का पिछले महीने परीक्षण किया जो एक साथ करीब 10 परमाणु हथियारों को ले जाने में सक्षम है। रिपोर्ट के मुताबिक डीएफसी 5 को 10 डमी परमाणु हथियारों के साथ चीन के त्युयान स्पेस लॉन्च सेंटर से लॉन्च किया गया।

नया मिसाइल डीएफ-5 का वैरिएंट है जो इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) का अपडेटेड वर्जन है जिसका पहली बार 1980 के शुरुआती दशक में परीक्षण किया गया था।

पेंटागन के प्रवक्ता कमांडर गैरी रोस ने कहा, 'रक्षा विभाग लगातार चीनी सेना की गतिविधिय़ों की निगरानी करता है। इसके साथ ही यह पीपल्स लिबरेशन आर्मी की गतिविधियों की भी निगरानी करता है।' मौजूदा दशक के लिए अमेरिका ने चीन के परमाणु हथियारों की संख्या का अनुमान करीब 250 तय कर रखा है। 

और पढ़ें: मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के पाकिस्तान छोड़ने पर लगी रोक, फिलहाल लाहौर में है नजरबंद

लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक मौजूदा परीक्षण यह बताती है कि चीन के पास परमाणु हथियारों की संख्या उम्मीद के कहीं अधिक है। अमेरिका के खुफिया विभाग के मुताबिक चीन ने पिछले साल फरवरी महीने से डीएफ-5 को अपने जखीरे में जोड़ना शामिल कर दिया है। 

अमेरिकी रक्षा विभाग इससे पहले चीन की तेजी से बढ़ती सामरिक क्षमता को लेकर आगाह कर चुका है, जिससे इस क्षेत्र में तनाव बढ़ने की आशंका है।

और पढ़ें: चीन ने किया 400 किमी रेंज वाली मिसाइल का परीक्षण