साउथ चाइन सी में चीन ने तैनात किया रॉकेट लॉन्चर्स, बढ़ सकता है तनाव

By   |  Updated On : May 17, 2017 05:19 PM
साउथ चाइन सी में चीन ने तैनात किया रॉकेट लॉन्चर्स, बढ़ सकता है तनाव

साउथ चाइन सी में चीन ने तैनात किया रॉकेट लॉन्चर्स, बढ़ सकता है तनाव

नई दिल्ली:  

साउथ चाइना सी में अपना दबदबा बढ़ाने के लिए चीन ने विवादित आइलैंड पर रॉकेट लॉन्चर्स की तैनाती कर दी है। चीन की इस कार्रवाई से इस क्षेत्र में तनाव और बढ़ सकता है। रॉकेट लॉन्चर्स तैनात करने की जानकारी चीन के एक सरकारी अखबार की तरफ से दी गई है।

बताया जा रहा है कि चीन ने रॉकेट लॉन्चर्स की तैनाती इसलिए की है ताकि वो वियतनाम के गोताखोरों को इस जगह पर आने से रोक सके। विशेषज्ञों के मुताबिक चीन के इस फैसले से इस पूरे क्षेत्र में तनाव को और बढ़ा सकता है।

इससे पहले चीन ने कहा था कि साउथ चाइना सी के आइलैंड पर सैन्य सुरक्षा का निर्माण करना उसके सुरक्षा का मकसद है और इससे ज्यादा वो वहां कुछ और नहीं करेगा। चीन ने इसके साथ ही ये भी दलील दी थी कि वह अपने अधिकार क्षेत्र में जो करना चाहे वो कर सकता है और उसके लिए स्वतंत्र है।

दूसरी तरफ चाइना के साउथ चाइना सी में बढ़ते दब दबे का अमेरिका ने भी विरोध किया है। अमेरिका ने चीन के इस फैसले की निंदा करते हुए कहा था कि चीन अपनी समुद्री चौकियों का सैन्यीकरण कर रह है।

अमेरिका ने चीन को चेताते हुए कहा था कि अंतरराष्ट्रीय समुद्री कानूनों के तहत बाकी देश को भी इस क्षेत्र से गुजरने का अधिकार होगा। इतना ही नहीं अमेरिका ने भी कहा कि इस क्षेत्र में बाकी देशों को भी समय समय पर हवाई और नौसैनिक पेट्रोलिंग का पूरा अधिकार है। चीन ने अमेरिका के इस बयान पर काफी नाराजगी जताई थी।

चीन की सरकारी अखबार डिफेंस टाइम्स में मंगलवार को छपे एक रिपोर्ट में कहा गया है कि स्प्रैटलि आईलैंड में स्थित फियरी क्रॉस चट्टान पर रॉकेट लॉन्चर डिफेंस सिस्टम तैनात किया गया है।

ये रॉकेट लॉन्चर्स दुश्मन देशों के गोताखोरों को पहचानने की तकनीक से पूरी तरह लैस है। पिछले दिनों चीन ने यहां अपनी उपस्थिति और मजबूत करने के लिए हवाई अड्डा भी बनाया है।

पिछले कुछ सालों में साउथ चाइना सी में चीन बड़े स्तर पर निर्माणकार्य कर रहा है जिसको लेकर अमेरिक सहित कई देश इस पर अपना विरोध दर्ज करा चुके हैं। भारत भी साउथ चाइना सी में चीन के बढ़ते दब दबे का कई बार विरोध कर चुका है।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो