logo-image

ब्रेक्सिट के लिए ब्रिटेन और यूरोपियन संघ में बातचीत शुरू

यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के लिए ब्रिटेन ईयू के बीच बातचीत शुरू हो गई है। 27 सदस्यीय इस समूह से ब्रिटेन के अलग होने पर सोमवार को बातचीत शुरू हुई है।

Updated on: 19 Jun 2017, 08:26 PM

नई दिल्ली:

यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के लिए ब्रिटेन ईयू के बीच बातचीत शुरू हो गई है। 27 सदस्यीय इस समूह से ब्रिटेन के अलग होने पर सोमवार को बातचीत शुरू हुई है। ब्रेक्सिट मंत्री डेविड डेविस ने ब्रसेल्स में कहा कि उनका देश ब्रिटेनवासियों और सभी यूरोपीय लोगों के हित में एक नया, प्रगाढ़ और विशेष साझेदारी चाहता है।

उन्होंने कहा, 'यहां हमें बांटने से अधिक एकजुट करने वाली बातें अधिक हैं।' उन्होंने कहा कि ब्रिटेन बातचीत में एक सकारात्मक और रचनात्मक स्वर चाहता है। ईयू के मुख्य वार्ताकार माइकल बर्नियर ने कहा कि उन्हें आशा है कि वे सोमवार को एक प्रारूप और समय सारिणी पर सहमत हो सकते हैं।

ब्रिटेन में 23 जून को हुए जनमत संग्रह के एक साल बाद बातचीत की शुरुआत अपने आप में एक उच्च महत्व का क्षण है, क्योंकि ब्रिटेन 40 वर्षो के जुड़ाव के बाद इस समूह से अलग होने का एक जटिल कार्य करने जा रहा है। ब्रिटेन मार्च 2019 के अंत तक ईयू से अलग हो जाएगा।

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने कहा- ब्रेक्सिट पर चर्चा के लिए है तैयार

बर्नियर ने कहा कि उनकी प्राथमिकता ब्रेक्सिट मतदान से पैदा हुई अनिश्चितता को स्पष्ट करने की है। इसके पहले ब्रिटिश विदेश मंत्री बोरिस जॉन्सन ने कहा कि वार्ता दोनों पक्षों के लिए लाभकारी होगी।

जॉन्सन ने कहा, 'मैं समझता हूं कि पूरी प्रक्रिया के जरिए एक अच्छा समाधान निकलेगा, जिसे दोनों पक्षों के सम्मान और लाभ के साथ निकाला जा सकता है।' जॉन्सन लक्जेमबर्ग में ईयू के विदेश मंत्रियों के साथ एक अलग बैठक में हिस्सा ले रहे हैं।

ब्रेक्सिट के विरोध में लंदन में भारी प्रदर्शन, एक और जनमत संग्रह कराने की मांग

उन्होंने कहा, 'इस समय मैं सर्वाधिक महत्वपूर्ण बात यह सोच रहा हूं कि हम क्षितिज को देखें, भविष्य के बारे में सोचें, और नई साझेदारी के बारे में सोचें, गहरी और विशेश साझेदारी के बारे में, जो हम अपने मित्रों के साथ विकसित करना चाहते हैं।'

पहले दिन की बातचीत के बाद डेविस और बर्नियर एक संयुक्त रूप से एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

मनोरंजन: ट्विटर पर 10 करोड़ फॉलोअर्स वाली पहली हस्ती बनी केटी पेरी

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें