logo-image

ब्रिक्स समिट: पीएम मोदी ने अर्जेंटीना, अंगोला के नेताओं से व्यापार-निवेश बढ़ाने पर की चर्चा

अर्जेटीना 2018 के अंत में जी20 सम्मेलन की मेजबानी करेगा

Updated on: 27 Jul 2018, 01:29 PM

जोहानसबर्ग:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को 2018 ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के इतर अर्जेंटीना और अंगोला के राष्ट्रपतियों के साथ द्विपक्षीय बैठक की। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार रात खत्म हुई बैठक के बारे में शुक्रवार को कहा, 'नेताओं के बीच व्यापार, निवेश, कृषि-खाद्य प्रसंस्करण और फार्मा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की।'

बता दें कि अर्जेंटीना 2018 के अंत में जी20 सम्मेलन की मेजबानी करेगा। 

मुलाकात के दौरान अंगोला के राष्ट्रपति के साथ व्यापार-निवेश जैसे अहम मुद्दों पर बात हुई। रवीश कुमार ने एक अलग ट्वीट में कहा, 'अंगोला के राष्ट्रपति जोआओ लौरेंको के साथ बैठक के दौरान दोनों पक्षों के बीच व्यापार, निवेश, कृषि-खाद्य प्रसंस्करण, फार्मास्यूटिकल्स, तेल और प्राकृतिक गैस क्षेत्र में संबंधों को बढ़ाने पर चर्चा की।'

और पढ़ें- हरियाणा ने यमुना में छोड़ा पानी, दिल्ली पर मंडराया बाढ़ का खतरा

गुरुवार को शुरू हुए ब्रिक्स सम्मेलन में अफ्रीका में औद्योगिक क्षमता को बढ़ाने के लिए भागीदारी को बेहतर करने का आह्वान किया गया। ब्रिक्स समूह में ब्राजील, रूस, भारत, चीन व दक्षिण अफ्रीका शामिल है।

दक्षिण अफ्रीका तीन दिवसीय (25-27 जुलाई) ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। इस बार का विषय 'अफ्रीका में ब्रिक्स: चौथी औद्योगिक क्रांति में समावेशी विकास और साझा समृद्धि के लिए सहयोग' है।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के साथ शिक्षा, कौशल, स्वास्थ्य और कृषि के क्षेत्र में समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किया।

और पढ़ें- अमेरिकी रिपोर्ट्स का दावा, अपने बर्थडे पर प्रियंका चोपड़ा ने निक जोनास संग की सगाई