logo-image

ब्राजील के जेल में खूनी संघर्ष में 26 की मौत, कई कैदियों के सिर काटे गए

ब्राजीलियाई मीडिया के अनुसार यह हिंसा ब्राजील के सबसे बड़े ड्रग गैंग- फर्स्ट कैपिटल कमांड (पीसीसी) और इसके विरोधी रेड कमांड के एक सहयोगी गैंग के बीच हुआ।

Updated on: 16 Jan 2017, 03:25 PM

नई दिल्ली:

ब्राजील की एक जेल में एक खूनी संघर्ष में करीब 26 कैदियों की मौत हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह संघर्ष जेल में बंद संदिग्ध गिरोह के सदस्यों के बीच हुआ। यह झड़प इतनी हिंसक रही कि मारे जाने वाले ज्यादातर कैदियों के सिर कटे हुए मिले।

यह खूनी झड़प शनिवार रात रियो ग्रांडे डो नोर्टे के अल्काकुज जेल में हुआ। इसी महीने की शुरुआत में ब्राजील के दूसरे अन्य जेलों में हुई ऐसी ही हिंसा में करीब 100 कैदी अपनी जान गंवा चुके हैं।

प्रांत के सार्वजनिक सुरक्षा प्रबंधक काहियो बेजेरा ने रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में 26 कैदियों के मारे जाने की पुष्टि की। बेजेरा के मुताबिक इससे पहले अधिकारी ने करीब 30 कैदियों के मारे जाने की आशंका जताई थी।

स्थानीय प्रशासन के मुताबिक जेल में भड़की हिंसा के करीब 14 घंटे बाद सुरक्षा बलों ने जेल में प्रवेश किया और सामान्य हालात बहाल किए जा सके। एक कैदी के परिजन के मुताबिक जेल प्रशासन ने हिंसा को रोकने को लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाए जबकि वह जेल डायरेक्टर को इसके बारे में आगाह कर चुकी थी।

खबरों के मुताबिक इस जेल में क्षमता से करीब दोगुने कैदी रह रहे थे। प्रांत के राज्य नटाल से थोड़ी ही दूर पर स्थित इस जेल में 620 कैदियों के रहने की जगह है जबकि भी इसमें 1,083 कैदी रह रहे हैं।

यह भी पढ़ें: ब्राजील के जेल में दो गैंग भिड़े, झड़प में 60 लोगों की मौत

ब्राजीलियाई मीडिया के अनुसार यह हिंसा ब्राजील के सबसे बड़े ड्रग गैंग- फर्स्ट कैपिटल कमांड (पीसीसी) और इसके विरोधी रेड कमांड के एक सहयोगी गैंग के बीच हुआ।

जानकारों के मुताबिक यह हिंसा इन दोनों गैंगों के बीच नशे के सबसे बड़े व्यापार कोकिन और ट्रैफिकिंग बाजार पर एकाधिकार के लिए हुई। इससे पहले भी ब्राजील के एक जेल में दो गुटों के बीच हुई खूनी झड़प में 60 लोगों की मौत हो गई थी। ये झड़प मनौज के अमेजन जंगल शहर के एक जेल में हुई।