logo-image

ओबामा का बड़ा फैसला, अमेरिका जाने वाले मुसलमानों को नहीं कराना होगा रजिस्ट्रेशन

Barak Obama cancels 9-11 era registry for Muslims

Updated on: 23 Dec 2016, 02:53 PM

highlights

  • बराक ओबामा ने मुस्लिम देशों से अमेरिका आने वाले मुसलमानों के लिए पंजीकरण की व्यवस्था को रद्द करने का फैसला लिया है
  • अमेरिका में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हमले के बाद मुस्लिम देशों से आने वाले मुसलमानों का पंजीकरण अनिवार्य कर दिया था

Washington:

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मुस्लिम देशों से अमेरिका आने वाले मुसलमानों के लिए पंजीकरण की व्यवस्था को रद्द करने का फैसला लिया है। अमेरिका में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हमले के बाद मुस्लिम देशों से आने वाले मुसलमानों का पंजीकरण अनिवार्य कर दिया था।

ओबामा ने यह फैसला वैसे समय में लिया है जब अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बर्लिन हमले के बाद फिर से अमेरिका में मुस्लिम प्रवासियों के प्रतिबंध पर लगाए जाने की वकालत की थी।ट्रंप ने अपने प्रचार के दौरान अमेरिका में मुस्लिमों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाए जाने की बात की थी। बर्लिन हमला और

तुर्की के अंकारा में रूसी राजदूत की हत्या के बाद ट्रंप ने कहा था, 'उनका कहा सच साबित हुआ।' 2011 के बाद से अमेरिका में नेशनल सिक्योरिटी एंट्री एक्जिट रजिस्ट्रेशन सिस्टम के तहत मुस्लिमों का पंजीकरण कराया जाता था।

हालांकि अब ओबामा ने नेशनल सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन सिस्टम को खत्म करने का फैसला लिया है। हालांकि एनसीईईआरएस को खत्म करने के बावजूद ट्रंप को उनके एजेंडे से रोकना मुश्किल लग रहा है। माना जा रहा है कि राष्ट्रपति बनने के बाद ट्रंप फिर से इसी तरह का कोई नियम लागू कर सकते हैं।