logo-image

बांग्लादेश में बाढ़ से 170 लोगों की मौत, हज़ारों शरणार्थी शिवर में

बांग्लादेश में लगातार हो रही भारी बारिश और बाढ़ के कारण 170 लोगों की मौत हो गई है, जबकि देश के दक्षिणपूर्वी हिस्से में 4,500 से अधिक लोगों ने करीब 50 शरणार्थी शिविरों में आश्रय ले रखा है।

Updated on: 21 Jun 2017, 03:14 PM

नई दिल्ली:

बांग्लादेश में लगातार हो रही भारी बारिश और बाढ़ के कारण 170 लोगों की मौत हो गई है, जबकि देश के दक्षिणपूर्वी हिस्से में 4,500 से अधिक लोगों ने करीब 50 शरणार्थी शिविरों में आश्रय ले रखा है।

बांग्लादेशी आपदा प्रबंधन एवं राहत सचिव शाह कमल ने कहा, 'करीब 4,500 लोग शरणार्थी शिविरों में रह रहे हैं, जो और बारिश तथा भूस्खलन होने की आशंका के मद्देनजर 15 जुलाई तक खुला रहेगा।'

क्षेत्रीय डिप्टी-कमिश्नर मंजुरुल मन्नान ने सेना, पुलिस और रेड क्रीसेंट की तरफ से संचालित किये जा रहे शिविरों का जिक्र करते हुए कहा कि बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित जिले रंगमती में अब तक 116 लोगों के शव बरामद हुए हैं और चार लोग लापता हैं, जिनकी मौत होने की आशंका है, इलाके में बढ़ते शरणार्थियों की संख्या के मद्देनजर अधिकारियों ने सोमवार को दो नए शिविर खोले हैं।

इसे भी पढ़ेंः पूर्व जस्टिस कर्णन को सुप्रीम कोर्ट से झटका, नहीं मिली अंतरिम जमानत, 6 महीना रहना होगा जेल में

उन्होंने कहा कि उनके पास शरणार्थियों के लिए और शिविरों के बाहर रहने वाले लोगों के लिए आवश्यक खाद्यान्नों की पर्याप्त आपूर्ति है, जिन्हें पहले ही 2,100 पैकेटों की आपूर्ति की जा चुकी है और हर पैकेट में 30 किलोग्राम चावल है।

शिविर के प्रबंधक फारुख सुफियां ने बताया कि भारी बारिश के बीच मंगलवार को भी 20 लोगों का नया समूह रंगमती के शाहिद अब्दुल अली अकादमी शिविर में पहुंचा, जहां पहले से ही बाढ़ प्रभावित सैकड़ों लोग रह रहे हैं।

इसे भी पढ़ेंः राष्ट्रपति चुनाव: रामनाथ कोविंद को मिला नीतीश का साथ, जेडीयू ने किया ऐलान, विपक्ष में फूट

मौसम विभाग ने 13 जून को बारिश शुरू होने के बाद से जिले में 679 मिलीमीटर बारिश दर्ज की है, पिछले 24 घंटों में ही 74 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है।

इसे भी पढ़ेंः अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: भारतीय सेना की तीनों विंग्स ने किए 'आसन'