logo-image

मसूद अज़हर को लेकर अमेरिका ने चीन पर आंखे तरेरी, कहा- वीटो हमें एक्शन लेने से नहीं रोक सकता

मसूद अजहर बैन पर चीन के तेवर पर सख़्त हुआ अमेरिका, कहा कि आतंकवादियों पर रोक लगाने की मंजूरी देने के खिलाफ वीटो का उपयोग, हमें कार्रवाई करने से नहीं रोकेगा

Updated on: 04 Apr 2017, 07:14 PM

संयुक्त राष्ट्र:

अमेरिका ने मंगलवार को साफ और सख़्त लहजे में कहा है कि आतंकवादियों पर रोक लगाने की मंजूरी देने के खिलाफ वीटो का उपयोग, हमें कार्रवाई करने से नहीं रोकेगा। 

अमेरिका का यह बयान ऐसे समय में आया है जब चीन पाकिस्तान के जैश ए मोहम्मद के अध्यक्ष मसूद अजहर पर संयुक्त राष्ट्र की बैन लगाने के खिलाफ लगातार बचाव की कोशिशें कर रहा है। 

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने यहां संवाददाताओं को बताया कि, 'प्रशासन बहुत ज्यादा इन सभी रास्तों को देख रहा है और जिन चीजों के बारे में हमने बात की है उनमें से कुछ प्रतिबंध हैं और सूची में कौन है और हमने इसे कैसे प्रबंधित किया है'

भारत-पाकिस्तान के बीच शांति प्रक्रिया में ट्रंप निभा सकते है अहम भूमिका, अमेरिकी राजदूत निक्की हेली का बयान

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निकी हैली ने अप्रैल महीने के लिए सिक्यॉरिटी काउंसिल की प्रेजिडेंट का पद संभालने के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान यह बाते कहीं।

उन्होंने कहा कि जिन कुछ चीजों पर चर्चा की गई हैं, उनमें प्रतिबंध और लिस्ट में शामिल लोग भी हैं। निक्की से यूनाइटेड नेशंस सिक्यॉरिटी काउंसिल (UNSC) की प्रतिबंधित लिस्ट में आतंकवादियों को खासतौर पर दक्षिण एशियाई इलाके से जुड़े आतंकवादियों को शामिल करने से जुड़ी कोशिशों के बारे में पूछा गया था।

चीन का बिना नाम लिए इस बात का भी जिक्र किया गया कि किस तरह सुरक्षा परिषद के कुछ स्थाई सदस्य वीटो पावर का इस्तेमाल करके इन कोशिशों को नाकाम कर रहे हैं।

एच-1बी वीज़ा पर सख़्त हुआ ट्रंप प्रशासन, जारी की नई गाइडलाइंस

हैली ने कहा कि, 'क्या हम वीटो से जुड़े लोगों पर कुछ करने वाले हैं? हां, बिलकुल यह अमेरिका को कार्रवाई करने से नहीं रोक सकता। निश्चित तौर पर यह हमें यह देखने से रोक नहीं सकता कि हम कुछ बदलाव कर सकते हैं कि नहीं। हमारा मकसद है कि हम मिलकर उससे ज्यादा करें जो हम अलग-अलग कर सकते हैं। अगर हम अलग-अलग नहीं कर सकते तो हम इन चीजों को करने के लिए दूसरी दिशा में बढ़ेंगे।'

उनके साफ कहा कि अमेरिका यह सुनिश्चित करना चाहता है कि वह एक 'नतीजे' की ओर बढ़ रहा है, बस 'बैठा नहीं हुआ' और चीजों को खुद ब खुद होने नहीं दे रहा।

देश से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें