logo-image

उत्तर कोरिया को घेरने के लिए कोरियाई प्रायद्वीप में अमेरिका ने भेजा बम गिराने वाला विमान

अमेरिका अगले महीने फिर दक्षिण कोरिया के साथ मिलकर युद्धाभ्यास करेगा। इस युद्धाभ्यास से उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच टेंशन और बढ़ना तय है।

Updated on: 18 Sep 2017, 07:01 PM

नई दिल्ली:

उत्तर कोरिया के हाइड्रोजन बम और मिसाइल परीक्षण से अमेरिका पहले से ही खफा है। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग के इस रवैये को देखते हुए किसी भी संभावित युद्ध को लेकर अमेरिका तैयारी में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहता। इसलिए अमेरिका अगले महीने फिर दक्षिण कोरिया के साथ मिलकर युद्धाभ्यास करेगा। इस युद्धाभ्यास से उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच टेंशन और बढ़ना तय है।

युद्ध अभ्यास में उत्तर कोरिया कोई नुकसान ना पहुंचा सके इसलिए अमेरिका ने अपनी नई तकनीक के बम गिराने वाले विमान को कोरियाई प्रायद्वीप पर भेज दिया है। ये बमवर्षक विमान किसी भी हमले का तुरंत जवाब देने में सक्षम है।

इसके अलावा अमेरिकी सेना का एक विमान वाहक पोत भी सेना के साथ संयुक्त अभ्यास में हिस्सा लेगा। रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को यहां यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक इस संयुक्त प्रयास के तहत, अमेरिकी बी-1बी बमवर्षक को इस महीने के अंत में कोरियाई महाद्वीप भेजा जाएगा। संयुक्त दक्षिण कोरिया-अमेरिका-जापान मिसाइल चेतावनी अभ्यास इस महीने से अक्टूबर माह की शुरुआत तक किया जाएगा।

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि अक्टूबर में, परमाणु क्षमता संपन्न यूएसएस रोनाल्ड रीगन की अगुवाई में अमेरिकी विमान वाहक पोत को संयुक्त नौसेना अभ्यास के लिए कोरियाई महाद्वीप भेजा जाएगा।

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने 3 सितंबर को जापान के पास सबसे शक्तिशाली परमाणु मिसाइल का परीक्षण किया था जिसके बाद पूरे इलाके में तनाव का माहौल बन गया था। इसी तनाव को देखते हुए अमेरिका के फाइटर जेट्स ने उत्तरी कोरिया से सटे इलाके में उड़ान भरी।