logo-image

डोभाल ने भारत-अमेरिका के रिश्ते के महत्व पर अमेरिकी अधिकारियों के साथ की बैठक

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने वाशिंगटन में अमेरिकी रक्षामंत्री जेम्स मैटिस से मुलाकात की। बैठक में दोनों पक्षों ने रक्षा क्षेत्र में अपनी मजबूत साझेदारी जारी रखने का संकल्प लिया।

Updated on: 25 Mar 2017, 06:34 PM

वाशिंगटन:

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने वाशिंगटन में अमेरिकी रक्षामंत्री जेम्स मैटिस से मुलाकात की। बैठक में दोनों पक्षों ने रक्षा क्षेत्र में अपनी मजबूत साझेदारी जारी रखने का संकल्प लिया।

बैठक में दक्षिण एशिया में आतंकवाद से पैदा हुई चुनौती से मिलकर निपटने के लिए भारत और अमेरिका के बीच सहयोग को गहरा करने और विस्तार देने की बात की गई।

अमेरिका की चार दिवसीय यात्रा पर पहुंचे डोभाल ने अमेरिका के रक्षा मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) जेम्स मैटिस, गृह सुरक्षा मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) जॉन केली और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल एच आर मैकमास्टर से मुलाकात की।

और पढ़ें: अमेरिका में फिर हुई नस्लीय टिप्पणी, सिख-अमेरिकन को कहा 'वापस जाओ लेबनान'

पेंटागन के प्रवक्ता कैप्टन जेफ डेविस ने एक बयान में कहा कि मैटिस ने गुरुवार को पेंटागन में भारत-अमेरिका के रिश्ते के महत्व और अंतर्राष्ट्रीय कानूनों और सिद्धांतों को कायम रखने की दिशा में दोनों देशों के सहयोग जारी रखने की भूमिका पर चर्चा की।

मीडिया के मुताबिक, मैटिस ने दक्षिण एशियाई क्षेत्र में स्थिरता बढ़ाने के लिए खासतौर पर भारत के प्रयासों की सराहना की।

मैटिस ने समुद्री सुरक्षा और आतंकवाद रोधी मुद्दों सहित क्षेत्रीय सुरक्षा के व्यापक मुद्दों पर चर्चा की और हाल के वर्षो में दोनों देशों के बीच मजबूत हुए रक्षा सहयोग को और बढ़ाने की प्रतिबद्धता दोहराई।

और पढ़ें: लंदन: मेट्रो स्टेशन के बाहर बंदूकधारी ने चलाई गोलियां, 3 लोग घायल

मैकमास्टर के साथ बैठक में दोनों पक्षों ने दक्षिण एशिया के सुरक्षा हालात की समीक्षा भी की।

वाशिंगटन में कल डोभाल की बैठकों का समापन होने के बाद भारतीय सूत्रों ने कहा, 'सभी बैठकें बहुत सकारात्मक और रचनात्मक रहीं। मुझे लगता है कि भारत को लेकर खुला नजरिया है।' ट्रंप के नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद यह डोभाल की दूसरी अमेरिकी यात्रा है।

और पढ़ें: नेपाल ने भारत से की 50 मेगावॉट बिजली की मांग