logo-image

अफगानिस्तान का जवाब, पाक को थमाई 85 आतंकियों की लिस्ट

पाकिस्तान की तरफ से 76 आतंकियों की सूची सौंपने के बाद अफगानिस्तान ने इस्लामाबाद को उन आतंकी और आतंकी शिविरों की सूची थमा दी है जो अफगानिस्तान में आतंकी घटनाओं को अंजाम देते रहे हैं।

Updated on: 21 Feb 2017, 09:35 AM

highlights

  • अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को उसकी सीमा में चल रहे 32 आतंकी शिविरों और 85 आतंकियों की सूची सौंपी है
  • पाकिस्तान की तरफ से 76 आतंकियों की सूची सौंपने के बाद अफगानिस्तान ने इस्लामाबाद को आतंकियों की सूची सौंपी है

New Delhi:

पाकिस्तान की तरफ से 76 आतंकियों की सूची सौंपने के बाद अफगानिस्तान ने इस्लामाबाद को उन आतंकी और आतंकी शिविरों की सूची थमा दी है जो अफगानिस्तान में आतंकी घटनाओं को अंजाम देते रहे हैं।

अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को उसकी सीमा में चल रहे 32 आतंकी शिविरों और 85 आतंकियों की सूची सौंपी है। शाहबाज कलंदर दरगार पर हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान ने अफगानिस्तान की सीमा में घुसकर आतंकी शिविरों को नष्ट करते हुए कई आतंकियों को मार गिराया था।

इसके बाद इस्लामाबाद ने अफगान सरकार को उसकी सीमा में मौजूद 76 आतंकियों की सूची सौंपी थी। पाकिस्तान का मानना है कि यह सभी आतंकी पाकिस्तान के खिलाफ काम कर रहे हैं।

लेकिन आतंकियों की सूची मिलने के बाद अफगानिस्तान ने पाकिस्तान की सीमा में मौजूद आतंकियों की सूची इस्लामाबाद को सौंपकर मामले को पलट दिया है। पाकिस्तान को आतंकियों की सूची सौंपते हुए अफगानिस्तान ने इस्लामाबाद से 'आतंकी शिविरों में मौजूद' आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करने की अपील की है।

अफगान विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है पाकिस्तान को सौंपी गई सूची में उन आतंकी शिविरों का जिक्र किया गया है जिनमें मौजूद आतंकी अफगानिस्तान में दहशत फैलाते हैं। इसके साथ ही काबुल ने पाकिस्तान की जमीन से काम करने वाले 85 तालिबानियों की भी सूची सौंपी है। 

मंत्रालय ने कहा, 'सूची में हक्कानी नेटवर्क का भी नाम शामिल है जिसने अफगानिस्तान के नागरिकों के खिलाफ कई आतंकी हमले किए है। हम उम्मीद करते हैं कि पाकिस्तान आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उन्हें अफगानिस्तान को सौंपेगा।' मंत्रालय ने कहा कि अगर अफगानिस्तान के लोगों के खिलाफ हिंसा जारी रहती है तो इस मुद्दे को अन्य वैश्विक मंचों पर भी उठाएगा।